स्पोर्ट्स

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन फॉर्म में पूछा- क्या आप शराब-सिगरेट पीते हैं?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एडमिशन की रेस जारी है, जिसमें नंबर्स के आधार पर बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा. नंबर्स के इस गेम में शराब या सिगरेट पीने वालों पैरेंट्स को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल दिल्ली की कई स्कूलों ने शराब और सिगरेट के आधार पर भी कैटेगरी तय की है और उसके आधार पर भी नंबर दिए जा रहे हैं.

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन फॉर्म में पूछा- क्या आप शराब-सिगरेट पीते हैं?आपको बता दें कि दिल्ली में होने वाले नर्सरी एडमिशन बच्चों को कोटे के आधार पर नंबर दिए जाते हैं और पॉइंट्स के आधार पर चयन किया जाता है. बता दें कि अलग-अलग आधार पर एडमिशन के लिए पॉइंट बढ़ते रहते हैं. इन स्थितियों में माता या पिता में से कोई एक उसी स्कूल का पास आउट हो, उस स्कूल में बच्चे का कोई भी सिबलिंग पढ़ रहा हो, कोई पड़ोसी उस स्कूल में पढ़ रहा हो, घर उस स्कूल से कितना दूर है आदि शामिल है.

हालांकि कुछ स्कूलों ने पैरेंट्स की नशे की लत और उनकी खान-पान की आदत को भी उसमें शामिल किया है. इसलिए एडमिशन फॉर्म में पूछा जा रहा है कि पैरेंट्स शराब या सिगरेट तो नहीं पीते हैं और वेजिटेरियन या नॉन वेजिटेरियन के लिए पूछा गया है. इसके आधार पर बच्चों को पॉइंट्स दिए जाएंगे.

पिछले साल भी कई स्कूलों ने इसके 10 नंबर तक भी दिए थे. सभी स्कूल अपने स्तर पर पॉइंट्स तय करती है. बता दें कि इन पॉइंट्स का कुल 100 होता है और समान पॉइंट होने पर ड्रॉ निकाला जाता है. वहीं इस बार एडमिशन प्रक्रिया में अपर एज लिमिट भी तय कर दी गई है, जिसकी जानकारी इस प्रकार है…

नर्सरी- न्यूनतम उम्र- 3 साल, अधिकतम उम्र- 4 साल से कम

केजी- न्यूनतम उम्र- 4 साल, अधिकतम उम्र- 5 साल से कम

क्लास-1– न्यूनतम उम्र- 5 साल, अधिकतम उम्र- 6 साल से कम

यह उम्र 31 मार्च 2019 के आधार पर तय की जाएगी.

Related Articles

Back to top button