टॉप न्यूज़फीचर्डस्पोर्ट्स

दूसरी बार चैंपियन बना वेस्टइंडीज, ब्रैथवेट ने लगातार जड़े 4 छक्के

west-indies_landscape_1459706378एजेन्सी/कोलकाता। मार्लोन सैमुअल्स के धमाकेदार अर्धशतकीय (नाबाद 85 रन, 9 चौका, 2 छक्का) प्रहार के बाद आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट (नाबाद 34 रन, 10 गेंद, 1 चौका, 4 छक्का) के लगातार 4 छक्कों की बदौलत वेस्टइंडीज ने रविवार को यहां ईडन गार्डन में खेले गए आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया। 

यह दूसरी बार है जब वेस्टइंडीज ने टी-20 वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा जमाया है। इससे पहले वेस्टइंडीज ने 2012 में श्रीलंका को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था। 

बता दें कि वेस्टइंडीज ने इस साल अंडर-19 वर्ल्ड कप, महिला टी-20 वर्ल्ड कप और पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का कारनामा किया। इतना ही नहीं वेस्टइंडीज पहली टीम है जिसने 2 बार वनडे वर्ल्ड कप और 2 बार टी-20 वर्ल्ड कप जीता है।  

इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए, जवाब में वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

इंग्लैंड से जीत के लिए मिले 156 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत खराब रही। जॉनसन चार्ल्स (1), क्रिस गेल (4) और लेंडल सिमंस (0) को इंग्लैंड के गेंदबाजों ने चलता कर दिया। शुरुआती तीन झटकों के बाद ड्वेन ब्रावो और मार्लोन सैमुअल्स ने पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 75 रनों की पार्टनरशिप कर डाली। 

इस साझेदारी को आदिल राशिद ने तोड़ा। उन्होंने 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर ड्वेन ब्रावो को 25 रनों के निजी स्कोर पर जो रूट के हाथों कैच कराया। 

ब्रावो के बाद आंद्रे रसेल (1) को भी 16वें ओवर की पहली गेंद पर विली ने बेन स्टोक्स के हाथों और तीसरी गेंद पर सैमी (2) को हेल्स के हाथों कैच कराकर चलता कर दिया। इसके बाद मर्लोन सैमुअल्स और कार्लोस ब्रैथवेट ने पारी को आगे बढ़ाते हुए 7वें विकेट के लिए नाबाद 54 रनों की पार्टनरशिप करते हुए टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी। कार्लोस ब्रैथवेट ने आखिरी ओवर में लगातार चार छक्के जड़े। 

इससे पहले वेस्टइंडीज से टॉस हारकर इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज के तौर पर जेसन रॉय और एलेक्स हेल्स उतरे। लेकिन कैरेबियाई गेंदबाज सैमुअल्स बद्री ने पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर जेसन रॉय को बगैर खाता खोले पवेलियन भेजकर इंग्लैंड को शुरुआती झटका दिया। 

जेसन के बाद एलेक्स हेल्स और जो रूट ने पारी को आगे बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन आंद्रे रसेल ने दूसरे ओवर की 5वीं गेंद पर हेल्स को 1 रनों के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। हेल्स के बाद जो रूट और इयोन मोर्गन पर पारी को संवारने की जिम्मेदारी आई। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 15 रनों की साझेदारी की थी कि मोर्गन (5) को सैमुअल बद्री ने चलता कर दिया।

इसके बाद जोस बटलर और जो रूट ने पारी को संभाला। दोनों तेज तर्रार पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को 84 रनों तक पहुंचा पाए थे कि 11.2वें ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट ने बटलर (36 रन, 22 गेंद, 3 छक्का) को चलता कर दिया। 

बटलर के बाद जो रूट का साथ देने आए बेन स्टोक्स (13) और मोईन अली (0) को कैरेबियाई गेंदबाजों ने एक बार फिर मैच को अपने पक्ष में मोड़ लिया। जल्द दो झटकों के बाद जो रूट का साथ देने के लिए क्रिस जोर्डन आए थे लेकिन कैरेबियाई गेंदबाज ने एक बार फिर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया। कार्लोस ब्रैथवेट ने 14.1वें ओवर में जो रूट को बेन के हाथों 54 रनों (36 गेंद, 7 चौका) के निजी स्कोर पर चलता कर किया।

रूट के बाद क्रिस जोर्डन और डेविड विली टीम के स्कोर को 17.3 ओवर में 136 रनों तक ले जा सके थे कि विली (21 रन, 14 गेंद) चलते बने। विली के बाद अगले ही ओवर में प्लंकेट भी 4 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। इसके बाद आदिल राशिद और क्रिस जोर्डन ने मिलकर इंग्लैंड के स्कोर को निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रनों तक पहुंचाया। 

वेस्टइंडीज की ओर से कार्लोस ब्रैथवेट और ड्वेन ब्रावो ने 3-3, सैमुअल्स बद्री ने 2 जबकि आंद्रे रसले ने 1 विकेट चटकाए। इंग्लैंड की ओर से डेविड विली ने 3, जो रूट ने 2 और आदिल राशिद ने 1 विकेट चटकाए। 

Related Articles

Back to top button