व्यापार

दूसरों की शादी कराने में भी है खूब कमाई, किसी डिग्री की भी जरूरत नहीं

भारत में शादियों का सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे समय में वेडिंग प्लानर की काफी डिमांड रहती है। वेडिंग प्लानर मतलब शादी को प्लान करने वाला शख्स। शादी के हर छोटे काम से लेकर बड़े काम, वेडिंग प्लानर ही करते हैं। सजावट, खान-पान, मेहमानों के रुकने का इंतजाम करना, यहां तक की कपड़ों तक की व्यवस्था तक वेडिंग प्लानर करते हैं।

career_1484630942

वेडिंग प्लानिंग आजकल काफी युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। अनुष्का शर्मा और रनवीर सिंह की फिल्म बैंड बाजा बारात ने भी लोगों में वेडिंग प्लानिंग को आम लोगों के बीच लोकप्रिय बना दिया है। फिल्म के बाद काफी युवा वेडिंग प्लानिंग में अपना भविष्य देखने लगे हैं।

वेडिंग प्लानर बनने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं है। अगर बारहवीं के बाद छात्र वेडिंग प्लानिंग के बिजनेस में आना चाहते हैं तो वे इवेंट मैनेजमेंट से जुड़ा कोई कोर्स कर सकते हैं। वहीं जो लोग अपनी फील्ड चेंज कर वेडिंग प्लानर बनना चाहते हैं तो जरूरी है कि उनके अंदर क्रिएटिविटी हो और वह चीजों का आयोजन करना जानते हों।

वेडिंग प्लानिंग के बिजनेस में काफी पैसा है। वह शादी के बजट के हिसाब से पैसे चार्ज करते हैं। शादी के बजट का लगभग 10 से 12 प्रतिशत राशि वेडिंग प्लानर चार्ज करते हैं।भारत में शादियां काफी बड़े लेवल पर होती हैं। इसलिए यहां वेडिंग प्लानर बन कर अच्छी कमाई की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button