टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

देशभर में मानसून की दस्तक, इन राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित देशभर में मानसून ने दस्तक दे ही है, जिससे झमाझम बारिश हुई और लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत भी मिली। दिल्ली व आसपास के इलाकों में आज सुबह से ही धूप खिली हुई है, जिससे थोड़ी तापमान में बढ़ोतरी भी दर्ज की गई है। आर्थिक राजधानी मुंबई में भारी बारिश हुई, जिससे सड़कों और बाजारों में पानी भर गया।

जलभराव से राहगीरों को जाम का सामना करना पड़ा है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने पश्चिमी यूपी सहित कई इलाकों में आगले 72 घंटे बाद भारी बारिश की चेतावनी दी है। 18 जुलाई से शुरू होने वाला बारिश का यह सिलसिला छह दिनों तक चलने का अनुमान है। इस अवधि में मानसून की सक्रियता पीक पर रहने की उम्मीद है। हिमाचल में भी 18 से 19 जुलाई तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार(आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। दक्षिण गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और विदर्भ के अलग-अलग इलाकों में सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है। दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, गुजरात के बाकी हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बाकी पूर्वोत्तर भारत और लक्ष्यदीप में हल्की बारिश संभव है।

राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में आज बारिश की संभावन जताई गई है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि गुरुवार से प्रदेश में मौसम बदल सकता है। जहां राजधानी में आंशिक बादल छाएंगे वहीं प्रदेश भर में छिटपुट बारिश के आसार हैं। वहीं, कुछ जिलों सहारनपुर, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, बलिया, लखीमपुर खीरी समेत कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

वहीं, मौसम विभाग ने कहा है कि हरियाणा और पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। राजस्थान के कुछ जिलों में बादल छाए रहने और वज्रपात की संभावना जताई गई है। आईएमडी के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान कोटा, बारां, सिरोही, सवाईमाधोपुर, टोंक, बाडमेर, पाली, जालौर जिलों में कहीं कहीं बादल गरजने के साथ-साथ वज्रपात की भी संभावना है।

Related Articles

Back to top button