फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

देश के इन 10 शहरों में आसमान उगल रहा आग, ‘भट्टी’ से कम नहीं लोगों के लिए ये जगह

इस साल लोगों को पिछले साल की तुलना में ज्यादा गर्मी झेलनी पड़ रही है. जून की तरह ही जुलाई महीना भी झुलसा देने वाला साबित हो रहा है. सिर्फ भारत ही नहीं, कई अन्य देशों के लिए यह महीना बेहद ज्यादा गर्म है. प्रशांत नॉर्थ वेस्ट हीट वेव (Pacific North West heat wave) के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका के ओरेगन में कम से कम 95 लोगों की मौत हो गई.

भारत में भी उत्तरी भागों (northern parts) में गर्म मौसम की स्थिति जारी रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले 2-3 दिनों के दौरान इस क्षेत्र में तापमान में और वृद्धि होने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 10 जुलाई के आसपास दिल्ली पहुंचेगा. यह पिछले 15 वर्षों में सबसे अधिक देरी से होने वाला मानसून होगा.

मानसून में देरी के कारण बढ़ा गर्मी

13 जून को हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में दस्तक देने के बाद, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने आगे बढ़ना बंद कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप पूरे क्षेत्र के कई राज्यों में शुष्क मौसम बना हुआ है और गर्मी बढ़ गई है. मौसम विभाग ने 5 जुलाई को अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मंगलवार यानी आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है.

IMD के अनुसार भारत के 10 गर्म शहर

फतेहगढ़ (उत्तर प्रदेश): 42.5 डिग्री सेल्सियस
गुरुग्राम (हरियाणा): 41.8 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर (राजस्थान): 41.8 डिग्री सेल्सियस
हिसार (हरियाणा): 41.7 डिग्री सेल्सियस
सवाई माधोपुर (राजस्थान): 41.4 डिग्री सेल्सियस
बठिंडा (पंजाब): 40 डिग्री सेल्सियस
दिल्ली: 39.5 डिग्री सेल्सियस
ऊना (हिमाचल प्रदेश): 39.4 डिग्री सेल्सियस
चंडीगढ़: 38.2 डिग्री सेल्सियस
कठुआ (जम्मू और कश्मीर): 38 डिग्री सेल्सियस

Related Articles

Back to top button