फीचर्डराष्ट्रीय

देश छोड़कर नहीं भागे नीरव मोदी, जान को खतरा है इसलिए नही आ रहे है भारत

पंजाब नेशनल बैंक के 13 हजार करोड़ रुपये का घोटाला कर विदेश भाग जाने वाले नीरव मोदी की भारत वापसी को लेकर उनके वकील ने अदालत में बड़ा बयान दिया है। नीरव मोदी के वकील ने मुंबई के सेशन कोर्ट में कहा कि नीरव मोदी देश छोड़ कर नहीं भागे हैं वो नियमित वीजा और पासपोर्ट लेकर विदेश गए थे। वकील ने कहा कि वो 1 जनबरी 2018 को विदेश गए थे।

देश छोड़कर नहीं भागे नीरव मोदी, जान को खतरा है इसलिए नही आ रहे है भारतनीरव के वकील ने अदालत को आगे बताया कि वो भारत वापस आना चाहते हैं पर उनपर हमला होने का डर है। मु्ंबई सेशन कोर्ट ने मामले की सुनवाई दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दी है। अब नीरव मामले की सुनवाई 5 दिसंबर 2018 को होगी।

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ के मुख्य आरोपी नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अक्टूबर में दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त कर ली। ये संपत्तियां भारत तथा चार अन्य देशों में स्थित हैं। एजेंसी ने कहा कि जब्त की गई संपत्तियां, आभूषण, फ्लैट और बैंक बैलेंस आदि भारत, ब्रिटेन और न्यूयॉर्क समेत अन्य जगहों में स्थित हैं।

ऐसे बेहद कम मामले हैं जिनमें भारतीय एजेंसियों ने किसी आपराधिक जांच के सिलसिले में विदेश में संपत्तियां जब्त की हैं। ईडी ने कहा कि इन संपत्तियों को धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत जारी पांच विभिन्न आदेशों के तहत जब्त किया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईडी ने इसी मामले में एक अन्य आरोपी आदित्य नानावती के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है।

अग्रवाल ने कहा कि नीरव ने सीबीआई को ईमेल के जरिए अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। ऐसा उन्होंने अपने पुतले जलाने की घटनाओं और मॉब लिंचिंग की घटनाओं की आशंका पर किया। अग्रवाल ने कहा कि नीरव को बिना किसी कारण के बैंक धोखाधड़ी मामलों का पोस्टर ब्वाय बना दिया गया है। उन्होंने सीबीआई की प्रताड़ना के चलते बंसल की आत्महत्या का मामले का भी उल्लेख किया है।

Related Articles

Back to top button