जीवनशैली

निखारें अपनी किचन स्किल्स, न सब्जी में नमक ज्यादा होगा न जलेगी रोटी

improve-kitchen-skills-5683b09d5a551_lरसोई में हम सभी से गलती होती है। कभी सब्जी में नमक ज्यादा हो गया तो कभी रोटी जल गई। रसोई में काम करते समय कुछ स्किल्स पर ध्यान दिया जाए तो खाना पकाने को भी खुशनुमा बनाया जा सकता है…

चीजें सही हों

रसोई में सही उपकरणों का होना बहुत जरूरी है। इससे न केवल समय की बचत होती है, बल्कि खाना भी अच्छी तरह पकता है। आप सही चाकू, कड़ाही और अन्य बरतनों का इस्तेमाल करें। रसोई के उपकरण जुटाने में थोड़े पैसे खर्च करें। आप जो भी रेसिपी बनाने जा रही हों, उसे पहले पूरा पढ़ें और उसका सामान स्लैब पर इकट्ठा कर लें। याद रखें, कुछ भी पकाने से पहले काम आने वाली सारी चीजों को पहले इकट्ठा करके रखने से आपका काफी वक्त बचता है।

फल-सब्जियों संबंधी कुछ चीजें याद रखें

फलों और सब्जियों को हमेशा काटने से पहले ही धो लेना चाहिए। अगर वे आपको साफ लग रहे हों, तब भी उन्हें धोना न भूलें। कुछ फल जैसे चीकू, सेब छीलने की जरूरत नहीं होती और इन्हें केवल अच्छी तरह धोकर खाया जा सकता है। इन फलों के छिलकों में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर होते हैं, जो छीलने से निकल जाते हैं और पोषक तत्वों की मात्रा घट जाती है। ऐसा ही सब्जियों के साथ करें।

काउंटरटॉप साफ करें

रात में खाना पकाने और खाने के बाद आपको जो काम सबसे बोरिंग लगता है, वह है काउंटर टॉप और गैस स्टोव साफ करना। याद रखें, अगर आप काउंटरटॉप और गैस स्टोव ठीक से साफ नहीं करती हैं तो आप ढेर सारे कीटाणुओं को आमंत्रित करती हैं। इसलिए आप भले ही कितनी थकी हों, रसोई की सफाई के बाद ही उससे बाहर निकलें।

इकट्ठे न खरीदें

आपको हफ्ते भर के फल-सब्जी एक साथ खरीद कर फ्रिज में भरना सुविधाजनक लगता है, असल में ऐसा करके आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा रही होती हैं। फल-सब्जी दो दिन से ज्यादा रखने पर वे विटामिन और खनिज-लवण खोने लगते हैं। बेहतर होगा कि आप थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ही खरीदें।

नमक हमेशा चेक करके रखेंं

अधिकतर महिलाओं को दाल-सब्जी में नमक का अंदाजा लगाने में समस्या होती है। यह कई बार ज्यादा हो जाता है तो कई बार कम। इसे रोकने के लिए खाना पकाते वक्त एक बार नमक जरूर चेक कर लें। यदि आपसे नमक ज्यादा पड़ गया है सब्जी में आलू की स्लाइस डालें। स्लाइस जितनी पतली कर सकें, करें। आलू नमक को बहुत जल्दी अवशोषित करता है और खाने में नमक की मात्रा कम कर देता है।

Related Articles

Back to top button