ज्ञान भंडार

नोकिया के 4G फीचर सहित जानिए इस सप्ताह दमदार टेक वर्ल्ड की बड़ी खबरें

ब्लैकबेरी की-वन के बाद कंपनी का एक और दमदार स्मार्टफोन BlackBerry Krypton Motion मार्केट में आने वाला है जो कि फुल टच-स्क्रीन होगा। साथ ही यह फोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। ब्लैकबेरी के फोन बनाने का लाइसेंस चीन की कंपनी टीसीएल के पास है। कंपनी ने कहा है कि फोन फुल टचस्क्रीन, अल्ट्रा सिक्योर, वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ होगा। 

HMD ग्लोबल ने नोकिया 3310 के 3जी वेरियंट के भारत में लॉन्चिंग को लेकर साफ कर दिया है कि 3जी वेरियंट भारत में लॉन्च नहीं होगा लेकिन भारतीय यूजर्स के लिए खुशखबरी यह है कि भारत में कंपनी भारत में 4जी फीचर फोन लाने की तैयारी कर रही है।

खास डिवाइस को चीन की Baidu नाम की कंपनी ने तैयार किया है। हालांकि कंपनी ने बाजार में इसकी उपलब्धता और कीमत की अभी जानकारी नहीं दी है। डिवाइस 80 देशों की भाषा को रियल टाइम में ट्रांसलेट करके सुना सकती है। जैसे- आप किसी दूसरे देश में गए हैं और सामने वाला इंसान अपनी भाषा में आपसे बात कर रहा है लेकिन आपको उसकी बात समझ में नहीं आ रही है तो यह डिवाइस उसकी बात को आपकी भाषा में अनुवाद करके सुना सकती है। 

फेसबुक, इंस्टाग्राम स्टोरी को फेसबुक स्टोरी में शेयर करने की सुविधा देने वाले फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। नए अपडेट के बाद यूजर्स इंस्टाग्राम स्टोरीज को फेसबुक स्टोरीज में शेयर कर सकेंगे।

वेस्टर्न डिजिटल ने दुनिया की सबसे ज्यादा स्टोरेज वाली हार्ड ड्राइव Ultrastar Hs14 लॉन्च कर दिया है। कंपनी के दावे के मुताबिक Ultrastar Hs14 दुनिया की पहली ऐसा हार्ड ड्राइव है जिसकी स्टोरेज क्षमता 14टीबी है। इसकी डाटा ट्रांसफर स्पीड 223MiB/s यानी करीब 233 MB/s है। 
फेसबुक एक नया फीचर ला रहा है। नए अपडेट के बाद फेसबुक के न्यूज फीड में दिख रहे न्यूज आर्टिकल के साथ एक “i” बटन भी दिखेगा। जिस पर क्लिक करने पर न्यूज पब्लिशर के बारे में पूरी जानकारी हासिल की जा सकेगी।

गूगल ने आखिरकार अपने Pixel 2 और Pixel 2 XL फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। इन दोनोंं फोन की सीधी टक्कर iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, सैमसंग गैलेक्सी नोट 8, गैलेक्सी एस8, एस8 प्लस और वनप्लस 5 से होगी।

गूगल ने अपने इवेंट में Pixel 2 और Pixel 2 XL के साथ Google Pixelbook भी पेश किया। लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने बताया कि इसमें क्रोम OS दिया गया है जो काफी फास्ट और पहले से सिक्योर है। इस पिक्सलबुक का वजन मात्र 1 किलो है और यह कंपनी का पहला लैपटॉप है जिसमें गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) का सपोर्ट है।

हुवावे ने भारत में अपना एक नया स्मार्टफोन Honor 9i लॉन्च किया है। इस कैमरे की खासियत यह है कि इसमें 4 कैमरे हैं जिनमें 2 रियर के और 2 फ्रंट के शामिल हैं। इसके अलावा इस फोन में फुल व्यू डिस्प्ले है।

WhatsApp ने खुद का इमोजी Emoji रिलीज कर दिया है। कुछ दिन पहले ही फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने कहा था कि अरबों यूजर्स रोज ऐप के जरिए मैसेज भेजते हैं। बता दें कि व्हाट्सऐप अभी तक एप्पल के इमोजी यूज करता था, हालांकि नए इमोजी भी आईफोन के इमोजी से काफी हद तक मिलते-जुलते हैं लेकिन नए इमोजी को कई सारे बदलावों के साथ रिलीज किया गया है।

रिलायंस जियो के 4जी फीचर फोन को बाजार में कड़ी टक्कर मिलने वाली है। भारती एयरटेल अगले हफ्ते 2000 रुपए कीमत वाला 4जी-VoLTE स्मार्टफोन लाने जा रही है। वहीं ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईडिया सेलुलर और वोडाफोन इंडिया भी अगले दो से तीन महीने में इसी तरह के हैंडसेट लाने की तैयारी में हैं।

 

Related Articles

Back to top button