जीवनशैली

परवल से दूर होती हैं झाइयां, कब्ज ,सर्दी-खांसी जैसी ये 5 परेशानियां

परवल की सब्जी वैसे गर्मियों में पाई जाती है। ये सब्जी ज्यादा समय तक फ्रेश भी रहती है। परवल में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ये कैल्शि‍यम का भी अच्छा स्त्रोत है। इसके छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है।

परवल से दूर होती हैं झाइयां,कब्ज ,सर्दी-खांसी जैसी ये 5 परेशानियां कुछ लोग इसकी सब्जी बनाने से पहले इसका छिलका उतार देते है, लेकिन इसके छिलके से भी हमारी सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं। जानिए परवल को खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

गर्मियों में त्वचा से जुड़ी कई सारी परेशानियां होती है जो कि परवल खाने से सही हो जाती हैं। परवल खाने से आपको स्किन की कई परेशानियों से राहत मिल सकती है। परवल खाने से झुर्रियों और झाइयों। परवल में मौजूद बीज कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर परवल खाने की सलाह दी जाती है। अगर आपके बच्चे को भूख नहीं लगने की शिकायत है तो उसे परवल की सब्जी खिलाएं। परवल के इस्तेमाल से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं।

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो आपको बीमारी होने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए परवल का सेवन जरूर करें, इससे आपकजे बीमारियां भी दूर रहेंगी। ये सर्दी-खांसी को ठीक करने में भी मदद करता है। साथ ही इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो किसी भी चोट को और इंफेक्शन को सही कर सकता है। इसके लिए जहां पर चोट लगी है वहां पर परवल का पेस्ट लगा लें, ये एक नेचुरल पेनकिलर काम करेगा।

Related Articles

Back to top button