अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में रिकॉर्ड 400 रुपये किलो बिक रहे टमाटर, ग़ुस्साये लोग

अगर आपको लगता है कि आपको ही टमाटर और प्याज के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है, तो एक बार पाकिस्तान में सब्जियों के दामों पर नजर जरूर डाल लें। यहां चिकन से भी ढाई गुना कीमत पर टमाटर बिक रहा है। कराची में गुरुवार को टमाटर के दाम 400 रुपये किलो तक पहुंच गए, जो एक रिकॉर्ड है। एक हफ्ते पहले तक कराची में टमाटर 300 से 320 रुपये किलो बिक रहे थे। जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान में ईरान से आने वाले टमाटर की सप्लाई में कमी आई है। इसके अलावा लालची विक्रेता स्वात और सिंध प्रांत से आने वाले टमाटरों को भी इसी दाम में बेच रहे हैं।

स्थानीय प्रशासन ने हालांकि टमाटर के सरकारी दाम 253 रुपये किलो तय किए हैं, लेकिन कोई भी विक्रेता इस कीमत पर बिक्री नहीं कर रहा है। पिछले हफ्ते भी उसने 193 रुपये किलो टमाटर के दाम तय किए थे। नवंबर के पहले हफ्ते में सरकारी भाव 117 रुपये किलो था।

टमाटर के लिए अब ईरान पर निर्भर पाक
टमाटर के लिए पाकिस्तान अक्सर दूसरे देशों पर ही निर्भर रहता है। भारत से भी पाक टमाटर सप्लाई किए जाते हैं। अब कराची के लिए टमाटरों पर वह ईरान पर निर्भर है। ईरान से 4500 टन टमाटर के आयात को मंजूरी मिली है, लेकिन अभी तक सिर्फ 989 टन टमाटर ही पाक पहुंचा है।

सौ रुपये में बस चार टमाटर
स्थानीय लोग टमाटर व अन्य चीजों के दाम बढ़ने से काफी नाराज हैं। जरूरत से ज्यादा कीमत पहुंचने पर लोग 200—250 ग्राम टमाटर खरीदने पर मजबूर हैं। हालत यह है कि महज चार टमाटरों के लिए उन्हें 100 रुपये तक खर्च करने पड़ रहे हैं।

Related Articles

Back to top button