स्पोर्ट्स

पीवी सिंधु, साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत क्वॉर्टरफाइनल में; प्रणीत, जयराम बाहर

अच्छी फॉर्म में चल रहे भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने गुरुवार (24 अगस्त) को विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. हालांकि, मिश्रित युगल वर्ग में प्रणव जेरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी की हार के साथ ही भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है. श्रीकांत ने हालांकि आसानी से क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी. उन्होंने पुरुष एकल में डेनमार्क के आंद्रेस एंटोनसेन को 42 मिनट के भीतर सीधे गेम में हराया. लगातार 12 मैच जीत चुके श्रीकांत ने विश्व में 18वें नंबर के एंटोनसेन को 21-14 21-18 से हराया. विश्व में दसवें नंबर के भारतीय का सामना अब शीर्ष वरीयता प्राप्त और विश्व के नंबर एक कोरियाई खिलाड़ी सोन वान हो से होगा.

तुलसी के साथ कभी न करें ये काम नही तो हो जाएंगी नाराज

पीवी सिंधु, साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत क्वॉर्टरफाइनल में; प्रणीत, जयराम बाहरश्रीकांत ने कहा, ‘आज का मैच अच्छा था. बीच में कुछ कड़ी रैलियां चली और मैं जीत दर्ज करके खुश हूं.’ पिछले दो अवसरों पर प्री क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाने वाले श्रीकांत का सोन के खिलाफ रिकॉर्ड 4-4 से बराबरी पर है. उन्होंने इस खिलाड़ी को इस साल दो बार हराया है. श्रीकांत ने कहा, ‘यह कड़ा मैच होगा लेकिन मैं हर मैच के साथ सुधार कर रहा हूं और कल मुझे अच्छे मैच की उम्मीद है.’ 

इसके अलावा, मिश्रित युगल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रणव-सिक्की की जोड़ी को इंडोनेशिया की प्रवीन जॉर्डन और डेबी सुसांतो की जोड़ी ने मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया. प्रवीन और सुसांतो ने एक घंटे तीन मिनट तक चले इस संघर्षपूर्ण मुकाबले में प्रणव-सिक्की की जोड़ी को 20-22, 21-18, 21-18 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

सिंधु और साइना क्वार्टर फाइनल में

रियो ओलम्पिक-2016 में भारत को रजत पदक दिलाने वाली भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु ने गुरुवार को विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सिंधु ने तीसरे दौर के मैच में हांगकांग की चेयुंग गान यी को मात देकर अंतिम आठ में प्रवेश किया. सिंधु ने चेयुंग को 1 घंटे 27 मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में 19-21, 23-21 और 21-17 से मात दी. पहला गेम हारने के बाद सिंधु ने वापसी की और लगातार दो गेम जीतते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. हालांकि उनके लिए यह मुकाबला काफी संघर्षपूर्ण रहा. क्वार्टर फाइनल में सिंधु का सामना अब चीन की सुन यू से होगा, जिन्होंने स्पेन की बिटरिज कोरालेस को 21-11,19-21, 23-21 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है.

अभी-अभी: आईसीसी वनडे रैकिंग से पता चला भारत तीसरे स्थान पर, तो जानें कौन सी टीम है सबसे ऊपर

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता और पिछली विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल करने वाली साइना को हालांकि अंतिम आठ में जगह बनाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई. उन्होंने दक्षिण कोरिया की जी ह्यून सुंग को 21-19, 21-15 से हराया. उनका अगला मुकाबला स्कॉटलैंड की क्रिस्टी गिलमर और चीन की ही बिंगजियाओ के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा.

प्रणीत और जयराम बाहर

भारत के पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बी. साई प्रणीत और अजय जयराम को विश्व चैम्पियनशिप से हारकर बाहर हो गए हैं. दोनों खिलाड़ियों को चैम्पियनशिप के तीसरे दौर में हार झेलनी पड़ी. प्रणीत को चीनी ताइपे के चोउ तिएन चेन ने मात दी, वहीं जयराम को चीन के दो बार के मौजूदा चैंपियन चेन लोंग ने टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया.

पहला गेम जीतने के बावजूद प्रणीत को चोऊ के हाथों 21-19, 10-21, 12-21 से हार का सामना करना पड़ा. यह मैच एक घंटे एक मिनट तक चला. वहीं जयराम को पांचवें वरीय चेन लोंग ने 21-11, 21-10 से मात देते हुए बाहर किया. चेन लोंग ने मैच अपने नाम करने के लिए 41 मिनट का समय लिया. जयराम ने इससे पहले बुधवार (23 अगस्त) को नीदरलैंड के मार्क काजो को सीधे गेम में 21-13, 21-18 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था. सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड विजेता समीर को 2010 राष्ट्रमंडल खेल विजेता 16वीं वरीयता प्राप्त राजीव ओसेफ के हाथों 20-22, 9-21 हार झेलनी पड़ी. राष्ट्रीय चैम्पियन रितुपर्णा को स्थानीय खिलाड़ी कर्सटी गिलमोर ने 21-16, 21-13 से मात दी

Related Articles

Back to top button