अन्तर्राष्ट्रीय

पुलिस ने मास्क नहीं पहनने पर एक व्यक्ति की पीट-पीट कर ले ली जान, प्रदर्शन शुरू

मेक्सिको (एजेंसी): मेक्सिको में पुलिस की बर्बरता का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मेक्सिको में पुलिस ने एक व्यक्ति जिओवान्नि लोपेज को सार्वजनिक स्थल पर मास्क नहीं पहनने पर उसे गिरफ्तार कर लिया था, जिसके बाद पुलिस ने उस व्यक्ति को इतनी बर्बरता से मारा कि अंत में उसकी मौत हो गई।

इस घटना के वीडियो वायरल होने के कई घंटों बाद ही लोग सड़कों पर उतर गए और पुलिस की बर्बरता के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान कई पुलिसकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें भी हुई। यह घटना मेक्सिको के दूसरे सबसे बड़े शहर गुआदालाजारा की है, प्रदर्शन करने के दौरान लोगों का गुस्सा फूटा और पुलिस से हाथापाई शुरू हो गई।

जिओवान्नि के भाई क्रिस्टियन लोपेज ने अपने फोन में वीडियो को रिकॉर्ड कर लिया था और वीडियो सार्वजनिक ना करने के लिए करीब साढ़े छह लाख रुपये का प्रस्ताव उसके सामने रखा। क्रिस्टियन ने बताया कि हम लोग रात का खाना खाने बाहर निकले थे और पुलिस उन लोगों पर डंडे बरसा रही थी जिन्होंने अपने चेहरे पर मास्क नहीं पहन रखा था।

वहीं उसी जगह जिओवान्नि की एक आंटी भी खड़ी थी जो लगातार पुलिस वालों से बहस कर रही थीं कि वो बिना किसी अपराध के जिओवान्नि को गिरफ्तार नहीं कर सकते, उसने कुछ नहीं किया है। पड़ोसियों की मदद से जिओवान्नि के परिवार वाले मेयर से बात कर पाए, उन्होंने पांच मई सुबह दस बजे तक जिओवान्नि को छोड़े जाने का भरोसा दिलाया।

लेकिन रात दस बजे ही जिओवान्नि की मरने की खबर मिल गई, जिसके बाद उसके परिवार वाले उसका शव लाने के लिए निकल पड़े। उसकी आंटी ने देखा कि जिओवान्नि के पैर में एक गोली लगी है और कई जगहों पर चोटों के निशान हैं।

गुआवादालाजारा में सरकारी पैलेस के बाहर पुलिस अधिकारियों के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़पें हुई। जिसमें गश्ती वाहन जलाए गए और इमारत के ऊपर पुलिस के खिलाफ ग्राफिटी की गई। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक वीडियो में प्रदर्शनकारी ने मोटरसाइकिल पर बैठे एक पुलिस वाले पर ज्वलनशील पदार्थ फेंका। प्रदर्शन रोकने के लिए पुलिस वालों ने प्रदर्शनकारियों को डंडों से पीटा और उन पर आंसू गैस छोड़े। 

चार मई को गुआदालाजारा के पास डी लास मेमब्रिलोस शहर में नगरपालिका पुलिस अधिकारियों ने 30 वर्षीय ईट भट्टे वाले जिओवान्नि लोपेज को हिरासत में लिया था। लोपेज के रिश्तेदार पुलिस स्टेशन उसकी तलाश करते-करते पहुंचे लेकिन उनसे कहा गया कि उसे गुआदालाजारा के एक अस्पताल में ले जाया गया है।

रिश्तेदार जब अस्पताल पहुंचे तो उन्हें वहां लोपेज का शव मिला। लोपेज के पैर में गोली लगी थी और बाद में शव परीक्षण में यह बात सामने निकलकर आई कि उसके सिर पर एक जोरदार चीज से आघात किया गया है जिसके बाद उसकी मौत हो गई है इस घटना का वीडियो बुधवार को सामने आया।

इस वीडियो में पुलिस अधिकारी लोपेज के साथ मारपीट करते हुए दिखाई पड़ रहे हैं, हालांकि कुछ और लोग भी उसकी रिहाई के लिए अनुरोध करते दिख रहे हैं। एक गवाह ने जब विश्वास के साथ पुलिस वालों से पूछा कि एक मास्क ना पहनने के कारण क्या किसी की जान ली जा सकती है तो जवाब में एक अधिकारी ने कहा कि वह उसका विरोध कर रहा था।

हालांकि जिओवान्नि की मौत के पीछ जिम्मेदार पुलिसवालों को अभीतक उनके पद से बर्खास्त नहीं किया गया है लेकिन शहर के अभियोक्ता गिरारडो ऑक्टेवियो ने कहा कि पुलिस को विस्तार से समझाना होगा कि आखिर ऐसा क्या जरूरत आ पड़ी थी कि पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा।

Related Articles

Back to top button