जीवनशैली

पूरी नींद सोने के बाद भी थकावट रहती है तो हो सकती है ये गंभीर बिमारी

कई महिलाओं के साथ अक्सर ये देखा गया है कि वो चाहें पूरी नींद ले लें। फिर भी थकी हुई हीं दिखती हैं। 7-8 घंटे की नींद किसी भी इंसान के लिए बिल्कुल सही मानी जाती है। लेकिन इतनी नींद लेने के बाद भी अगर कोई थका हुआ है और उसे काम करने में आलस आ रहा है तो ये गंभीर बिमारी के लक्षण हो सकते हैं। जानते हैं क्या है इसके कारण और कर इसका इलाज।

कई बार महिलाओं में Thyroid की वजह से भी ये चीजें दिखाई देती हैं। Thyroid में महिलाएं अक्सर थकावट महसूस करती है चाहें को पूरी नींद ले लें। इसके अलावा मांसपेशियां भी थक जाती हैं जिससे कमजोरी महसूस हो जाती हैं। ऐसा ज़्यादातर 20 से 30 साल की औरतों में होता है। इसलिए अगर आपमें भी ऐसा कोई लक्षम दिखाई देता है तो जल्दीsleepi से डॉक्टर से संपर्क करें और समय पर इसका इलाज करें। इसमें सबसे कॉमन सलाह होती है कैल्शियम वाली चीजें खाना दूध, अंडा, फिश का ज्यादा सेवन करें।

पूरी नींद सोने के बाद भी थकावट रहती है तो हो सकती है ये गंभीर बिमारी

इसके अलावा दिनभर थके रहने की अगली वजह हो सकती है अनीमिया यानि की शरीर में ब्लड की कमी। ऐसे में अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। खाने में किसी तरह की लापरवाही आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए दूध, अंडा, हरी सब्जियां, दालें, मीट, फल, जरूर डाइट में रखें। कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें भी खाएं आलू, केला आदि।

इसका कारम डिप्रेशन भी हो सकता है जो आज के समय में लोगों में बहुत ही ज्यादा पाया जाता है। डिप्रेशन एक बहुत बड़ी वजह हो सकती है आपके थकान की। इसमें आपको नींद नहीं आती है या फिर भूख नहीं लगने वाली कई समस्या होती है।

Related Articles

Back to top button