फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

बगहा के कई गांवों में घुसा पानी, गंडक और भपसा नदी में उफान से बाढ़ के जैसा नजारा

बगहाः बिहार के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से जनजीनवन अस्तव्यस्त हो गया है. कुछ दिनों पहले नेपाल में बारिश के बाद गंडक नदी में आई उफान से कई जिलों में बाढ़ जैसा नजारा हो गया था. वहीं, बगहा में बारिश से गंडक और पहाड़ी नदी भपसा उफान में है. जिले के थरुहट क्षेत्र के महदेवा, मोतिराजी, बैरिया, जीतपुर, सखुअनवा समेत कई गांव प्रभावित हैं. स्थिति बाढ़ जैसी बन गई है.

महदेवा गांव के बगल से होकर गुजरने वाली भपसा नदी में बाढ़ आने की वजह गांव में पानी घुस गया है. बताया जाता है कि बीते दो दिनों से हरनाटांड़ व महदेवा गांव के ग्रामीणों ने भपसा नदी पर बांध भी बनाने का काम किया था लेकिन गुरुवार को आई भयंकर बाढ़ में बांध बह गया जिसकी वजह से गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया.

वहीं, गांव में पानी घुसने से किसानों को उन्हें अपनी फसल की चिंता सताने लगी है. बता दें कि बिहार के पूर्वी और पश्चिमी जिले में हर साल बाढ़ से लाखों लोग का जीवन संकट से गुजरता है. अगर जरूरत के अनुसार बाढ़ के आने से पहले सरकार सही समय पर बांध का काम पूरा करवा दे तो जिंदगी के साथ-साथ किसानों की फसल भी बच जाएगी.

वहीं, दूसरी ओर पहाड़ी नदी के कटाव से बगहा में देबरिया-तरुअनवा सड़क ध्वस्त हो गया है जिससे कई गांवों का संपर्क पूरी तरह ठप हो गया है. सड़क के ध्वस्त होने के बाद नदी का दबाव पुल पर है जिसके कारण अफरातफरी का माहौल है. पहाड़ी नदी झिकरी के जलस्तर में अचानक हुई वृद्धि के बाद नदी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. कई गांवों के संपर्क टूटने की खबर के बाद प्रशासनिक टीम मौके पर पहुंची.

Related Articles

Back to top button