दिल्लीराष्ट्रीय

बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति कोविंद से मिले पीयूष गोयल

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल आज अंतरिम बजट (budget 2019 live updates) पेश करेंगे। चुनावी साल होने के चलते उनके बजट पिटारे में हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ होने की उम्मीद लगाई जा रही है। बजट में किसानों के लिए कर्ज की रकम में बढ़ोतरी और ब्याज में कटौती का प्रस्ताव हो सकता है। संभावना यह भी है कि गरीब परिवारों एवं बेरोजगारों के लिए न्यूनतम मासिक आय जैसी योजना की भी घोषणा की जा सकती है। इसके साथ ही मध्यम वर्ग के लिए इस बजट में कर से राहत की पूरी उम्मीद है। यही नहीं, महिलाओं को मातृत्व अवकाश के दौरान होने वाली आमदनी को कर मुक्त करने पर भी मंत्रालय ने विचार किया है। सरकार घर खरीदने वालों के लिए ब्याज में मिलने वाली छूट का बजट भी बढ़ा सकती है। जानकारों के मुताबिक, चुनावी मौके पर सरकार इस अंतरिम बजट में किसी को निराश करने जैसे ऐलान नहीं करेगी।
10:25 AM- मनोज सिन्हा बोले, सरकार ने जिस तरह से सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई जैसी सुविधाएं शुरू कर रेलवे में निवेश बढ़ाया है। उससे मुझे पूरा भरोसा है कि आगे भी रेलवे में निवेश लगातार बढ़ेगा।
– 9: 15 AM- संसद परिसर में लाई गईं बजट की कॉपियां, सुबह 11 बजे अंतरिम बजट पेश करेंगे पीयूष गोयल
– 9:00 AM- संसद में अंतरिम पेश होने से पहले कैबिनेट की बैठक होगी। यह जानकारी न्यूज एजेंसी एएनआई ने दी।
– 8:45 AM- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल वित्त मंत्रालय पहुंचे
– 8:35 AM- वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा, मोदी सरकार एक लोकप्रिय सरकार है। यह स्वाभाविक है कि हम सभी चीजों का ध्यान रखेंगे। हम लोगों के लिए जो संभव होगा वह करेंगे। हमने हमेशा एक अच्छा बजट पेश किया है।
पहली बार जेटली अनुपस्थित
केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार के बनने के बाद पहला मौका होगा, जब अरुण जेटली केंद्रीय बजट पेश नहीं करेंगे। वह बीमार हैं और इलाज के लिए इस समय अमेरिका में हैं। इसलिए उनकी जगह वित्तमंत्रालय का प्रभार देख रहे गोयल बजट भाषण देंगे।

Related Articles

Back to top button