उत्तराखंडराज्य

बदरीनाथ, हेमकुंड, चमोली में बर्फबारी, दून में धूप

history-of-badrinath-dham-uttarakhand-564ae43bb2393_exlदस्तक टाइम्स एजेंसी/ गुरुवार को बदरीनाथ, हेमकुंड और चमोली के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई तो वहीं निचले क्षेत्रों में बादल छाए रहे। मौमस में हुए इस बदलाव से तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

गुरुवार तड़के से ही यहां आसमान में घने बादल छाए हुए थे। केदारनाथ में फिलहाल बर्फबारी की सूचना नहीं है, लेकिन केदारघाटी में भी बादल छाए हुए हैं। राजधानी देहरादून में सुबह बादल छाए थे जो बाद में छट गए और धूप खिल गई।

तेज धूप से तीन डिग्री चढ़ा राजधानी का पारा
मौसम विभाग ने पहले ही राज्य में गुरुवार को बादलों का असर दिखने और राजधानी में आसमान साफ रहने की की संभावना जताई थी। बुधवार को तेज धूप होने से राजधानी में तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर बादल छाए रहे। कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि गुरुवार को प्रदेश में ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही राजधानी में आसमान साफ रहने के साथ कुछ देर को आंशिक बादल आ सकते हैं।

केदारनाथ में दिनभर खिली चटक धूप
बुधवार को केदारनाथ में दिनभर चटक धूप खिली रही। दो दिनों से बर्फीली हवा का प्रकोप भी काफी कम हो रहा है, जिससे तापमान में भी वृद्धि हो रही है।

बुधवार को धाम में अधिकतम तापमान 18.8 और न्यूनतम माइनस 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दूसरी तरफ धाम में मंदिर परिसर से रुद्रा प्वाइंट तक निम की ओर से बर्फ साफ कर दी गई है। हालांकि मंदिर के पीछे निर्माणाधीन त्रिस्तरीय सुरक्षा दीवार क्षेत्र में दो से ढाई फीट बर्फ मौजूद है।

बर्फ के कारण यहां वैल्डिंग का कार्य भी पिछले एक सप्ताह से बंद पड़ा है। इधर, रुद्रप्रयाग सहित जनपद के अन्य क्षेत्रों में मौसम सुहावना रहा

 
 
 

Related Articles

Back to top button