State News- राज्यस्पोर्ट्स

भारत के प्रणीत बने सिंगापुर सुपर सीरीज विजेता

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत के बी. साई प्रणीत सिंगापुर सुपर सीरीज बैडमिंटन के नये विजेता बने हैं। प्रणीत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताबी मुकाबले में हमवतन किदाम्बी श्रीकांत को हराया। प्रणीत ने तीन सेट तक चला फाइनल मुकाबला 17-21, 21-17, 21-12 से जीता। यह पहली बार है जब दो भारतीय खिलाड़ियों के बीच खिताबी मुकाबला हुआ। अभी तक चीन, डेनमार्क और इंडोनेशिया ही ऐसे देश हैं जिनके खिलाडियों के बीच फाइनल मुकाबला हुआ है। प्रणीत का श्रीकांत के खिलाफ जीत का रिकार्ड 4-1 का था जो अब 5-1 हो गया है।पहले गेम में प्रणीत और श्रीकांत 5-5 के स्कोर तक दोनों खिलाड़ी बराबरी पर चल रहे थे, इसके बाद श्रीकांत ने बढ़त बनाई और देखते ही देखते स्कोर 14-8 कर लिया। इसके बाद प्रणीत ने वापसी का प्रयास किया और कुछ अंक हासिल करते हुए स्कोर को 11-15 तक पहुंचाया। वहीं श्रीकांत एक समय 19-14 से आगे थे। प्रणीत ने वापसी का प्रयास किया, पर श्रीकांत ने यह गेम 21-17 से जीत लिया।

इसके बाद श्रीकांत ने दूसरे गेम में भी तेज शुरुआत करते हुए 6-1 की बढ़त बना ली थी, पर प्रणीत ने इसके बाद बेहतरीत प्रदर्शन कर वापसी करते हुए स्कोर 7-7 कर दिया। इसके बाद 13-13 के स्कोर पर दोनों बराबर रहे, जिसके बाद प्रणीत ने अपने विपक्षी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और यह गेम 21-17 से जीतकर मैच में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली। तीसरे व निर्णायक गेम में प्रणीत ने शुरू से ही अपना दबदबा बनाए रखा और स्कोर 11-5 तक पहुंचा दिया। इसके बाद श्रीकांत ने वापसी के प्रयास किये पर वह सफल नहीं हो पाये। इसी के साथ प्रणीत ने खिताब पर कब्जा कर लिया।

खिताब विजेता प्रणीत पहली बार किसी सुपर सीरीज टूर्नमेंट के फाइनल में पहुंचे थे। दोनों ने शनिवार को अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीत फाइनल में प्रवेश किया था। विश्व के 29वीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने पहले सेमीफाइनल मैच में विश्व के 26वीं वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग को एकतरफा मुकाबले में 21-13, 21-14 से हराया। यह मुकाबला 42 मिनट तक चला। दूसरे सेमीफाइनल में विश्व में 30वीं वरीयता प्राप्त प्रणीत के सामने 35वीं वरीयता प्राप्त कोरिया के ली डोंग केयुन की चुनौती थी, जिसे उन्होंने 38 मिनट में बिना किसी दिक्कत के पार किया। प्रणीत ने ली को बेहद आसान मुकाबले में 21-6, 21-8 से पराजित किया।

Related Articles

Back to top button