स्पोर्ट्स

बल्लेबाजी का जो रिकॉर्ड कोहली 1 बार नहीं बना पाए, रविंद्र जडेजा ने वो 3 बार बनाया

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को उनकी शानदार फील्डिंग और स्पिन गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। जडेजा की फील्डिंग बेहद चुस्त हैं और गेंदबाजी दुरुस्त लेकिन बल्लेबाजी में भी वो कमला करते हैं। उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया हुआ है जो आज तक भारतीय कप्तान विराट कोहली नहीं बना पाए।

पूर्व् कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के चहेते सर रविंद्र जडेजा आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के नवगाम में जन्में जडेजा को धौनी ने सर रविंद्र जडेजा का नाम दिया था। सोशल मीडिया पर उनको धौनी ने इस नाम से भारतीय ऑलराउंडर को मशहूर किया। आज जन्मदिन के दिन जडेजा वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में अपना जलवा दिखाने उतरेंगे।

जडेजा के नाम दर्ज है वो रिकॉर्ड जिससे कोहली रह गए दूर

भारत के घरेलू टूर्नामेंट में खेलते हुए रविंद्र जडेजा ने तीन बार तिहरा शतक लगाया है। ऐसा करने वाले वो भारत के अकेले बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ने भले ही दोहरे शतक का भारतीय रिकॉर्ड बनाया हो लेकिन वह तिहरा शतक बनाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। साल 2011 में ओडिसा, 2012 में गुजरात और रेलवे के खिलाफ तिहरा शतक बनाया है। फर्स्ट क्लास में तीन तिहरा शतक बनाने वाले जडेजा दुनिया के आठवें और भारत के अकेले बल्लेबाज हैं।

जडेजा का क्रिकेट करियर

जडेजा ने अब तक टीम इंडिया के लिए 156 वनडे मैचों में 30.84 की औसत से 2128 रन बनाए हैं 48 टेस्ट में जडेजा के नाम 1844 रन हैं वनडे में उन्होंने और 178 जबकि टेस्ट मैचों में 211 विकेट झटके हैं। 44 टी20 मैच खेलकर जडेजा ने 33 विकेट चटकाने के साथ 154 रन बनाए हैं। सौराष्ट्र की तरफ से खेलने वाले इस ऑलराउंडर ने 2006 में दलिप ट्रॉफी से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। जडेजा ने 2006 और 2008 में भारत की तरफ से अंडर 19 वर्ल्ड कप भी खेला है।

Related Articles

Back to top button