जीवनशैली

बालों को करना है स्ट्रेट, तो आजमाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे

स्ट्रेट हेयर्स को मेनटेन करना बहुत ही आसान होता है और यही वजह है कि आजकल गर्ल्स में इसका बहुत ज्यादा क्रेज देखने को मिल रहा है। पॉर्लर में घंटों बैठकर बालों को सीधा करवाना उतना मुश्किल टास्क नहीं लगता, लेकिन बालों को स्ट्रेट करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल होते हैं, जो बालों को बहुत कमज़ोर बनाते हैं। तो बालों को बिना कोई नुकसान पहुंचाए नेचुरली तरीके से करना है स्ट्रेट तो अपनाएं ये आसान से ट्रिक्स।

दूध और शहद

दूध और शहद न सिर्फ बालों को स्ट्रेट करने का काम करते हैं, बल्कि उन्हें जरूरी पोषण भी प्रदान करते हैं। इसके लिए दूध और शहद को बराबर मात्रा मेें मिलाएं। अब इसे बालों की जड़ से लेकर टिप तक लगाएं। कुछ देर रखने के बाद बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें और फर्क देखें। आपके बाल सीधे नजऱ आने लगेंगे।

ऐलोवेरा और गर्म तेल

स्ट्रेट ही नहीं बालों को चमकदार बनाने के लिए भी ऐलोवेरा और गर्म तेल का कॉम्बिनेशन है बेस्ट। बस इसके लिए इस दोनों को मिलाकर उसका मास्क तैयार करें और इसे 30-40 मिनट बालों में लगा रहने के बाद धो दें। इतना ही नहीं ये मास्क बालों की डीप कंडिशनिंग भी करता है।

केला, शहद और पपीता

पके केले और पपीते को एक बाउल में लेकर मैश करें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक को बालों में अच्छी तरह अप्लाई करें। सूखने के बाद बालों में शैंपू करें और साफ पानी से धो लें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह कॉम्ब करें।

विनेगर और पानी

बहुत ही आसान तरीका है ये बालों को स्ट्रेट करने का और जहां बाकी मास्क का इस्तेमाल बालों को धोने से पहले किया जाता है वहीं इसे धोने के बाद। बस इसके लिए सबसे पहले एक मग पानी में थोड़ा सा विनेगर मिक्स कर बालों को धो लें। इससे बाल स्ट्रेट होने के साथ चमकने भी लगेंगे।

कोकोनट मिल्क और नींबू का रस

एक कप कोकोनट मिल्क में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें, जिससे वो क्रीम जैसा नजर आने लगे। अब इस पैक को स्कैल्प से शुरू करते हुए बालों की टिप तक लगाएं। इसके बाद टॉवल को गर्म पानी में डुबोकर निचोडऩे के बाद बालों को उससे कवर कर लें। कम से कम एक घंटा बालों को कवर करना ज़रूरी है। फिर बालों को धो लें।

Related Articles

Back to top button