शिक्षा

बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए कल बंद हो जाएगी रजिस्ट्रेशन विंडो, जानें पूरी डिटेल

NEET 2021: बीएससी नर्स‍िंग में एडमिशन के लिये उन्‍हें नीट 2021 परीक्षा में बैठना होगा। दरअसल, बीएससी नर्स‍िंग कोर्स में दाखिले के लिये NEET स्‍कोर को अनिवार्य बना दिया गया है। यानी अब इस कोर्स में नीट स्‍कोर के आधार पर ही दाखिला प्राप्‍त होगा। नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) ने अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स और BSc नर्सिंग में दाखिले के आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख को 10 अगस्‍त तक के लिये बढ़ा दिया गया है। उम्‍मीदवार 10 अगस्‍त को शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिये परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को होगा।

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार ध्यान दें कि कोर्स में एडमिशन के लिए एक उम्मीदवार को पीसीबी (फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी) और अंग्रेजी के विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। अभ्यर्थी को 12वीं में छात्र-छात्राओं को न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करने चाहिए। इसके अलावा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से संबंधित उम्मीदवारों के अंक 40% होना चाहिए।

उम्मीदवारों को बीएससी नर्सिग में दाखिले के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए। उम्र की गणना उस वर्ष की 31 दिसंबर तारीख तक की जाएगी, जिस साल आप एडमिशन ले रहे हैं। बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing) में प्रवेश के लिए NEET स्कोर पर विचार करने का निर्णय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की सिफारिश के बाद आया है।

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन चाहने वाले स्टूडेंट्स नीट 2021 परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एनटीए ने नीट एप्लीकेशन की अंतिम तारीख बढ़ाकर 10 अगस्त 2021 (शाम 5 बजे तक) कर दी है। वहीं अभ्यर्थी ध्यान दें कि नीट यूजी परीक्षा के आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए करेक्शन विंडो 11 अगस्त से 14 अगस्त के बीच ओपन की जाएगी। यह 14 अगस्त की दोपहर 2 बजे तक खुली रहेगी। इस दौरान अभ्यर्थी अपना आवेदन पत्र में कोई गड़बड़ी हो तो उसे ठीक कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध ऑफिशियल नोटिस चेक करें।

Related Articles

Back to top button