ज्ञान भंडार

बीजेपी को सता रही पंचायत प्रतिनिधियों के असंतोष की चिंता

दस्तक टाइम्स/एजेंसी-मध्यप्रदेश:  

bhajpa2_06_11_2015भोपाल। झाबुआ-रतलाम लोकसभा एवं देवास विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी में प्रचार की कमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हाथ में रहेगी। मैदानी कार्यकर्ताओं के प्रबंधन एवं रणनीतिक जमावट का मोर्चा संगठन महामंत्री अरविंद मेनन ने संभाला है। बीजेपी को उपचुनाव के दौरान पंचायत प्रतिनिधियों के असंतोष की चिंता भी सता रही है, इसके लिए झाबुआ व रतलाम में चाक-चौबंद व्यवस्थाएं तय की जा रही हैं।

बीजेपी के उपचुनाव में देवास से ज्यादा चिंता रतलाम-झाबुआ संसदीय सीट की सता रही है। चुनाव प्रचार के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय नेताओं को बुलाया गया है। दीपावली के पहले चुनाव प्रचार का शंखनाद करने मुख्यमंत्री ने दो दिन शनिवार और रविवार का समय दिया है। दो दिन में वह संसदीय क्षेत्र के कई इलाकों में 10 चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। दीपावली बाद क्षेत्र में तूफानी चुनाव प्रचार की रणनीति है। प्रचार के लिए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, थावरचंद गेहलोत एवं नरेंद्र सिंह तोमर आएंगे।

असंतोष की आशंका

बीजेपी पंचायत प्रतिनिधियों की नाराजी को नजरअंदाज नहीं करना चाहती। झाबुआ जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर कांग्रेस की कलावती भूरिया हैं, इसलिए पार्टी को उनसे कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन आधा दर्जन जनपदों में से 4 पर बीजेपी समर्थित अध्यक्ष काबिज हैं। उधर रतलाम में जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर बीजेपी समर्थित प्रमेश मइडा हैं। पार्टी को आशंका है कि मइडा पर पंचायत प्रतिनिधियों के आंदोलन से जुड़े डीपी धाकड़ का ज्यादा प्रभाव है। इसलिए पार्टी ने उनसे जुड़े नेताओं को विशेष रूप से ताकीद कर दिया है। किसी भी तरह का भीतरघात न हो इसके लिए पार्टी सचेतbhajpa2_06_11_2015 है। मइडा को साधने के लिए प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान सहित अनेक वरिष्ठ नेता समझाइश दे चुके हैं।

संगठन ने संभाली कमान

बिहार से लौटकर तीन दिन तक अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ लेने के बाद प्रदेश के संगठन महामंत्री अरविंद मेनन भी झाबुआ पहुंच गए हैं। उन्होंने मैदानी स्तर पर कार्यकर्ताओं की जमावट एवं पूरे लोकसभा क्षेत्र में बूथ स्तर पर नेताओं को जवाबदारी बांट दी है। संभागीय संगठन मंत्री शैलेंद्र बरुआ के अलावा विजय दुबे एवं सुरेश आर्य को भी जवाबदारी सौंपी गई है। मालवा-निमाड़ अंचल के प्रमुख नेताओं को तैनात किया गया है।

वरिष्ठ नेता विक्रम वर्मा, सत्यनारायण जटिया एवं फग्गन सिंह कुलस्ते को भी प्रचार का दायित्व दिया गया है। भाजयुमो अध्यक्ष अमरदीप मौर्य एवं इंदौर के विधायक रमेश मेंदोला अपनी टीम के साथ जुटे हुए हैं। मंत्री पारस जैन, अंतर सिंह आर्य, राज्यमंत्री दीपक जोशी व सुरेंद्र पटवा को भी सक्रियता बढ़ाने को कहा गया है। शुक्रवार को प्रदेश के संगठन प्रभारी डॉ विनय सहस्रबुद्धे ने झाबुआ पहुंचकर व्यवस्थाओं की समीक्षा की, उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष चौहान के साथ वहां के कार्यकर्ताओं से भी विचार विमर्श किया।

 
 

Related Articles

Back to top button