राज्य

बेटे ने तोड़ा ट्रैफिक नियम और पिता को मिला कोर्ट का समन, जानें पूरा मामला

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में मंगलवार शाम पुलिस ने 16 साल के किशोर को तेज रफ्तार बाइक चलाते हुए पकड़ा है। बचने के लिए युवक ने झूठ भी बोला और खुद को बालिग बताया। अब पुलिस ट्रैफिक के नए नियमों के तहत कार्रवाई करते हुए बुधवार को लड़के को बाल न्यायालय में पेश करेगी। वहीं, उसके पिता की ओर से लापरवाही के चलते उन्हें भी CJM कोर्ट में पेश किया जाएगा। नियम के मुताबिक पिता पर 25 हजार तक का जुर्माना लग सकता है। यह छत्तीसगढ़ में पहली बार है कि ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पिता-पुत्र दोनों का चालान हुआ हो।

ट्रैफिक पुलिस को पुराना बस स्टैंड के पास मंगलवार शाम तेज रफ्तार में बाइक जाती हुई दिखाई दी। रफ्तार ज्यादा होने और नाबालिग की आशंका से सिविल लाइन प्रभारी एस. एक्का ने उसे रोक लिया। उम्र पूछी तो पहले उसने खुद को 18 साल से अधिक बताया। इस पर पुलिस ने उसके बर्थ सर्टिफिकेट और बोर्ड एग्जाम का सर्टिफिकेट मंगाया। इससे पता चला कि वह 16 साल का है। इसके बाद पुलिस ने उसके पिता को बुलाया। वह आते ही कार्रवाई रोकने के लिए वह नेताओं और व्यापारियों के कॉल कराते रहे।

पिता-पुत्र को अदालत में किया जाएगा पेश
पूरे मामले में ट्रैफिक पुलिस ने अदालती कार्रवाई की है। ट्रैफिक पुलिस बुधवार को नाबालिग को सरकंडा स्थित किशोर न्यायालय बोर्ड के सामने पेश करेगी। किशोर न्यायालय उसे क्या सजा देगा यह सुनवाई के बाद ही स्पष्ट होगा। वहीं, किशोर के पिता को जिला न्यायालय में पेश किया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि जिले में पहली बार किसी नाबालिग पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसे बाल न्यायालय में पेश किया जाएगा।

बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने लाया है नया नियम
केंद्र सरकार ने बढ़ते सड़क दुर्घटना को देखते हुए ट्रैफिक नियम में बदलाव किए हैं। इसके तहत 18 साल से कम उम्र के बच्चों को गियर वाली गाड़ी जानबूझ कर देना अपराध की श्रेणी में आता है। इसके लिए 25 हजार जुर्माना और बच्चे का 25 साल की उम्र तक लाइसेंस नहीं बन सकता। ऐसा नए यातायात के नए नियम में प्रावधान है।

आगे भी जारी रहेगी कार्रवाई-ट्रैफिक ASP
ट्रैफिक ASP रोहित बघेल ने बताया कि स्कूल खुलने के साथ ही बच्चों को अभिभावकों द्वारा उनकी जीत पूरी करने के लिए मोटरसाइकिल दे दी जाती है। नाबालिगों द्वारा मोटरसाइकिल चलाने के दौरान गंभीर सड़क दुर्घटनाएं पूर्व में घट चुकी हैं। ऐसी घटना आगे न हो इसके लिए SP दीपक झा ने कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। पुलिस अब रोजाना ऐसे नाबालिकों और उनके पेरेंट्स के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

Related Articles

Back to top button