अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

ब्रिक्स की बैठक में बोले पीएम मोदी- आतंकवाद के खिलाफ पूरी मानवता को एकजुट होना होगा

दस्तक टाइम्स/एजेंसी- modi-g20_650x400_41447581552पेरिस में भयानक आतंकी हमले और फिर तुर्की में संदिग्ध ISIS आतंकी द्वारा खुद को उड़ाए जाने की घटना के बीच तुर्की के पर्यटन केंद्र अंतालिया में कड़ी सुरक्षा के बीच जी-20 सम्मेलन शुरू हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति और संयुक्त राष्ट्र महासचिव समेत दुनिया के प्रमुख नेता भी यहां पहुंचे हैं।
  1. जी-20 सम्मेलन से इतर ब्रिक्स देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि पेरिस में आतंक की भयावह घटना की हम एकस्वर से कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। आतंकवाद से मुकाबले के लिए संयुक्त वैश्विक कोशिश की जरूरत है।
  2. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब भारत फरवरी 2016 से ब्रिक्स की अध्यक्षता का दायित्व लेगा, तब इसका ध्येय आतंकवाद के खिलाफ जवाबदेह, समावेशी और समग्र समाधान निकालने पर होगा।
  3. पेरिस में हुए भयानक आतंकी हमले के बाद जी-20 सम्मेलम में विचार विमर्श में आतंकवाद मुद्दा छाया रहेगा। अमेरिका ने इससे पहले इसी हफ्ते कहा था कि शिखर सम्मेलन से इतर आईएस पर अंकुश बातचीत का महत्वपूर्ण मुद्दा होगा। वहीं स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार देशभर में छापेमारी में दर्जनों आईएसआईएस आतंकवादियों व उनसे सहानुभूति रखने वाले लोगों को हिरासत में लिया गया है।
  4. पेरिस में शुक्रवार रात हुए आतंकवादी हमले के बाद सम्मेलन स्थल पर सुरक्षा बंदोबस्त और कड़े कर दिए गए हैं। इस काम में 12,000 सुरक्षाकर्मी, ड्रोन पकड़ने वाले उपकरण, लाइसेंस प्लेट रिकार्डिंग वाले 350 मोबाइल कैमरे तथा चेहरे की पहचान वाली प्रणालियां लगायी गई हैं।
  5. अंतालिया के सेरिक जिले के बेलेक शहर में रेग्नम कारिया होटल के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित दसवें जी-20 शिखर सम्मेलन में करीब 13,000 अधिकारियों के अलावा दुनिया भर से 3,000 पत्रकार भी आए हैं।
  6. बेलेक को उच्च सुरक्षा वाला ‘रेड जोन’ घोषित किया गया है और गैर प्रतिनिधियों के लिए यह एक प्रकार से निषिद्ध क्षेत्र है। शहर के बाजार और दुकानें बंद हैं और सम्मेलन स्थल को जाने वाली सड़कों पर हजारों बैरिकेड लगाए गए हैं और सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।
  7. अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के तहत बेलेक में सम्मेलन की पूरी अवधि के दौरान किसी भी पर्यटक को होटलों में रुकने की अनुमति नहीं है। इलाके के 46 में से कम से 30 होटलों को शिखर सम्मेलन क्षेत्र घोषित किया गया है। इन सभी होटलों में बुलेटप्रूफ शीशे लगाए गए हैं।
  8. इन होटलों में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा तथा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जैसे विश्व नेता ठहरे हैं। अंतालिया में दो इंडोर स्टेडियमों को अस्थायी पुलिस स्टेशन के रूप में बदला गया है।
  9. स्थानीय पुलिस बल के अलावा तुर्की के सैन्य बल तथा राष्ट्रीय खुफिया संगठन (एमआईटी) को भी अलर्ट पर रखा गया है।
  10. अधिकारियों ने बताया कि अंतालिया हवाई अड्डे से हाईवे पर समुद्र के पास क्षेत्र और होटलों के आसपास लाइसेंस प्लेट रिकार्डिंग के साथ 350 मोबाइल कैमरा तथा चेहरा पहचानने वाली प्रणाली लगाई गई है।

Related Articles

Back to top button