फीचर्डराष्ट्रीयव्यापार

बड़ी खुशखबरी: RBI कर सकता है सस्ते होम, कार लोन कर्ज का ऐलान

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल देश के तमाम लोगों को आज सस्ते होम, कार लोन का तोहफा दे सकते हैं। पटेल दोपहर बाद रिजर्व बैंक की नई रेपो रेट दर का ऐलान करेंगे।  थोक व खुदरा महंगाई दर में कमी के कारण आरबीई पर रेपो रेट में कमी करने का दबाव बढ़ गया है। 
मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक आरबीआई गवर्नर ब्याज दरों में आधा फीसदी तक की कटौती कर सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो फिर 20 साल के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर 2.28 लाख रुपये की कमी आ सकती है। फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्‍ध कराने वाली कंपनी HSBC की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि महंगाई दर 4 फीसदी के सामान्‍य स्‍तर पर आ गई है। 

ये भी पढ़ें: इन 5 राशियों के लोग सबसे ज्यादा झूठ बोलने में होते है माहिर

बड़ी खुशखबरी: RBI कर सकता है सस्ते होम, कार लोन कर्ज का ऐलान0.25 फीसदी कमी पर इतना होगा होगा होम लोन
बुधवार को अगर आरबीआई होम लोन के रेट में 0.25 फीसदी की कमी करता है तो फिर 8.25 फीसदी की दर से 30 लाख रुपये के लोन पर केवल 3134873 रुपये देने होंगे। वहीं अभी 8.5 फीसदी की दर से होम लोन की ईएमआई पर 3248327 रुपये देने पड़ रहे हैं। इस हिसाब से पूरे लोन पर 1.14 लाख रुपये की सेविंग होगी। 

ये भी पढ़ें: जानिए, मसल्‍स बनाने के लिए एक दिन में कितनी बार Push-Ups करना चाहिए?

वहीं एचडीएफसी बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट अभीक बरूआ का मानना है कि पटेल कम से कम 0.25 फीसदी की कटौती कर सकते हैं। बरूआ ने कहा कि उनका मानना है आरबीआई महंगाई दर में कमी को अनदेखा नहीं कर सकता है, जिससे उसको हर हाल में रेपो रेट में कटौती करनी होगी। 

 
 

Related Articles

Back to top button