व्यापार

भारत की विकास दर पहुंच सकती है 7.5% तक

indian-economy-54be20b04b60f_lदस्तक टाइम्स/ एजेंसी. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि सरकार के आर्थिक सुधार के प्रयासों की बदौलत उपभोक्ता एवं कारोबारियों का भरोसा और घरेलू मांग बढऩे की बदौलत चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान है लेकिन वित्त वर्ष 2016-17 में यह 7.5 फीसदी तक पहुंच सकती है। 
 
आईएमएफ ने जारी क्षेत्रीय आर्थिक अनुमान में कहा कि वित्त वर्ष 2015-16 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.3 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगा जो उसके अप्रैल के 7.5 फीसदी के अनुमान से 0.02 फीसदी कम है। 
 
उसने वित्त वर्ष 2016-17 के लिए विकास अनुमान 7.5 प्रतिशत को बरकरार रखा है। घरेलू मांग बढऩे से औद्योगिक उत्पादन में आई तेजी की बदौलत भारत की विकास दर में सुधार हो रहा है।
 
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से भारत के आर्थिक गतिविधियों में मजबूती आई है, जिससे चालू खाता घाटा को कम करने, वित्तीय स्थिति को सु²ढ़ करने और महंगाई पर लगाम लगाने में मदद मिली है। 
 
रिपोर्ट के अनुसार, पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) पर भारत के विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन और सेवा क्षेत्र का प्रदर्शन इन क्षेत्रों में लगातार हो रहे सुधार को प्रदर्शित करता है। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में वैश्विक मांग कमजोर पडऩे से भारत के निर्यात में गिरावट आई है। 

 

Related Articles

Back to top button