राज्यराष्ट्रीय

भारत में जून में सामान्य से 10 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई: मौसम विभाग

नई दिल्लीः दिल्ली समेत उत्तर भारत से दक्षिण पश्चिम मानसून के लगातार दूर रहने के बावजूद जून में देश में सामान्य से 10 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। वर्तमान में दक्षिण पश्चिम मानसून बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से होते हुए सदूरवर्ती उत्तरी सीमा से गुजर रहा है।

आईएमडी ने बताया, ”19 जून से मानसून में कोई प्रगति नहीं हुई है जबकि तीन जून से 19 जून के बीच मानसून में अधिकतर प्रगति का अनुमान रहता है।” दक्षिण पश्चिम मानसून दो दिन की देरी के साथ केरल में तीन जून को आ चुका है। आईएमडी के अनुसार राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के शेष हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून में प्रगति सात जुलाई को होने की संभावना है। मध्य एवं उत्तर भारतीय मैदानी इलाकों में जबरदस्त गर्मी है, जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है।

मध्य, प्रायद्वीपीय और उत्तर पश्चिम भारत में मानसून अभी कमजोर है जबकि पूर्वोत्तर भारत, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो रही है। आईएमडी ने कहा, ”इस वर्ष देश में दक्षिण पश्चिम मानसून से 30 जून तक कुल बारिश दीर्घावधि औसत के हिसाब से सामान्य से 10 प्रतिशत अधिक रही।” मौसम विभाग ने कहा, ”इस दौरान वास्तविक वर्षा सामान्य 16.69 सेमी की तुलना में 18.29 सेमी हुई है।”

Related Articles

Back to top button