स्वास्थ्य

भूलकर भी दूध के साथ ना खाएं ये चीजें, हो सकती है एलर्जी

हर व्यक्ति की रोजाना डाइट में दूध एक महत्वपूर्ण घटक है। दूध सामान्य तौर पर हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। जाहिर है दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत बनाएं रखने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। हालांकि कई लोगों को दूध से एलर्जी की शिकायत भी रहती है और उनके लिए दूध का सेवन सेहत पर भारी पड़ जाता है। लेकिन इस बीच क्या आप जानते हैं कई ऐसी चीजें हैं जिनके साथ दूध का सेवन करने से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है। आइए जानते हैं आखिर वो कौन सी चीजें हैं जिनका हमें दूध के साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

आपने मिल्क एलर्जी के बारे में सुना होगा। लेकिन कई बार अकेले दूध के साथ ही नहीं बल्कि कई अन्य चीजें भी होती हैं जिनके साथ दूध का सेवन करने से आपको बहुत नुकसान हो सकता है। दरअसल, दूध के साथ दही का सेवन सेहत पर भारी पड़ सकता है। यह कॉम्बिनेशन आपको एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या दे सकता है। दही खाने के करीब एक से डेढ़ घंटे बाद ही किसी व्यक्ति को दूध पीना चाहिए।

हालांकि कई लोगों को दूध से एलर्जी की शिकायत भी रहती है। इसी तरह उड़द की दाल के साथ कभी भी दूध का सेवन ना करें।

किसी भी तरह के फलों के साथ दूध का सेवन हानिकारक है। ध्यान रखिए दूध पीने से तुरंत पहले या बाद में कभी भी किसी फल का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप दूध के साथ अन्नास, संतरे जैसे खट्टे फल खाते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसा करने से खाना सही से नहीं पचता और उल्टी की संभावना बनी रहती है। दूध और फल दोनों ही अपनी तासीर में अलग हैं। जहां एक ओर फल में सभी तरह के अम्ल व एसिड होते हैं वहीं दूध एक गर्म पेय पदार्थ है। पेट में जाकर दोनों का मिश्रण आपके शरीर के लिए नुकसानदायक बन जाता है।

इसके अलावा दूध और केला साथ में खाने का चलन आम है। लेकिन दोनों साथ में नहीं खाना चाहिए क्योंकि दूध और केला दोनों ही कफ बनाता है। दोनों को साथ खाने से कफ तो बढ़ता ही और पाचन पर भी असर पड़ता है।

– कई लोग नाश्ते में दूध के साथ ब्रेड-बटर लेते हैं लेकिन दूध अपने आप में पूरा आहार है। इन सब चीजों का साथ में सेवन करने से पेट में भारीपन महसूस होता है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अधिक मात्रा एक-साथ नहीं लेनी चाहिए इसलिए दूध को अकेले लेना ही बेहतर है।

– दूध और मछली को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

– दूध को पूरा आहार कहा जाता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, लैक्टॉस, शुगर और मिनरल सभी तत्व पाए जाते हैं। अगर आप दूध के साथ तला-भुना या नमकीन खातें है तो इनका पाचन आसानी से नहीं हो पाता। लगातार इसे खाने से त्वचा संबंधी कई रोग हो सकते हैं।

– दूध और तिल का भी एक साथ कभी सेवन नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button