Health News - स्वास्थ्यअजब-गजबफीचर्ड

अगर आप भी हैं मोमोज खाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली। आज की जेनेरेशन में ज्यादातर लोग स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन होते हैं, यही वजह है कि लोगों को  घर के खाने से ज्यादा बाहर का चटपटा खाना पसंद आता है। देखा जाए तो इधर कुछ सालों से मोमोज का चलन भी काफी बढ़ चुका है। शायद ही कोई हो जिसे ये न पसंद हो आमतौर पर हर कोई मोमोज का दीवाना है। शायद इसलिए कि ये बहुत आसानी से और कम पैसों में मिल जाता है। पर क्या आपने कभी सोचा है, कि मोमोज खाने से आपकी सेहत पर इसका कितना बुरा असर पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: तांबे के बर्तन में रखने अमृत बन जाता है पानी , और होते हैं ये फायदे…………….

अगर आप भी हैं मोमोज खाने के शौकीन तो हो जाएं सावधानमोमोज बनाने में मैदे का यूज़ होता है जोकि आंतों पर बुरा प्रभाव डालता है

आज आपको बताते हैं कि मोमोज आपके लिए कितना अधिक नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि इसे बनाने में मैदे का यूज़ किया जाता है। मैदे में फाइबर नहीं होता है इसलिए ये सीधे आंतों पर बुरा प्रभाव डालता है।

क्यों नुकसानदायक होता है मैदा

जब भी मैदे से कोई चीज़ बनायी जाती है तो पहले मैदे को सॉफ्ट बनाना पड़ता है, जिसके लिए अलॉक्ज़न्स नाम के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ये मैदे को सॉफ्ट तो बना देता है, लेकिन इससे आंतों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसकी वजह से इंसुलिन के उत्पादन की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है। यहां तक कि ये भी पाया गया है कि इसके जायद सेवन से मधुमेह होने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है। 

ये भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के लिए जहर है गन्ने का जूस, जानिए कैसे

अच्छी क्वालिटी की नहीं होती फिलिंग

इसके अलावा मोमोज़ की फीलिंग के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है वे भी बहुत अच्छी क्वालिटी की नहीं होतीं। खासतौर पर नॉन-वेज मोमोज में। इनमें इस्तेमाल होने वाला चिकन असुरक्षित हो सकता है। जिससे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

चटनी से हो सकती है कई बीमारियां

चटनी बनाने के लिए ज्यादातर लोग लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल पेट से जुड़ी कई बिमारियों के लिए भी जिम्मेदार है। चटनी में मौजूद चीजों से गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Related Articles

Back to top button