जीवनशैली

मनपसंद खाने से करते हैं परहेज, तो जरुर करे ये काम नहीं बढ़ेगा वजन

वजन बढ़ने की चिंता ऐसी होती है जिसमें लोग अपने मन को मारकर बहुत सारी चीजों को खाने से परहेज करते हुए दिखाई देते हैं खासतौर पर तली भुनी हुई चीजों को। हालांकि ये चीजें ऐसी होती हैं कि इन्हें देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। मनपसंद खाने से करते हैं परहेज, तो जरुर करे ये काम नहीं बढ़ेगा वजन

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाने के बाद आपको इन चीजों से न तो मुंह फेरना पड़ेगा और न नहीं आपका वजन बढ़ेगा।

हल्का गर्म पानी पिएं

जब भी आप किसी तली भुनी चीज को खाएं तो उसके बाद हल्का गुनगुना पानी जरूर पिएं। गर्म पानी तैलीय पदार्थ को आसानी से हटा देता है और आपका वजन नहीं बढ़ता है।

खाने के बाद तुरंत न सोएं

अक्सर लोग खाना खाने और सोने की बीच में अंतराल नहीं रखते जिसकी वजह से वजन बढ़ने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। खाना खाकर तुंरत सोने से जो कैलोरी हमारे शरीर में इस्तेमाल होनी चाहिए थी वो नहीं होती और वसा एकत्र होकर वजन बढ़ाती है।

खाना खाने के बाद टहलें

व्यायाम से आप वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि खाने के बाद कठिन एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। हो सके तो खाना खाने के बाद थोड़ा जरूर टहलें।

रात में भारी खाना न खाएं

अक्सर लोग रात में भारी खाना खा लेते हैं ऐसा करने से परहेज करें। ऐसा इसलिए क्योंकि रात में पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं करता जिससे की खाना जल्दी पचता नहीं है।

Related Articles

Back to top button