राज्य

मप्र में वर्षा का दौर जारी, बीस से अधिक स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल: मध्यप्रदेश में वर्षा का दौर आज भी जारी रहा। इस बीच कुछ स्थानों पर हल्की तो कहीं तेज बारिश हुयी, जिसके चलते वहां की बरसाती नदियां और नालों में उफान आ गया। अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के बीस से अधिक स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक डॉ पी के साहा ने बताया कि मानसूनी सिस्टमों के चलते आज भी प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश हुयी।

इससे पहले कल रात को खरगोन, खंड़वा, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, मंडला सहित अन्य कई स्थानों पर झमाझम बारिश हुयी, जिसके कारण वहां की बरसाती नदियां और नाले उफान पर आ गए। इस बीच राजधानी भोपाल में भी बारिश का रुक रुक कर दौर जारी रहा। बैतूल से मिले समाचार के अनुसार वहां पिछले तीन दिनों से बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते जिले सारणी थाना क्षेत्र में स्थित सरकारी सतपुड़ा तापगृह को पानी आपूर्ति करने वाले डैम के आज सात गेट खोलकर पानी तवा नदी में छोड़ा गया, जिससे नदी में बाढ़ आ गयी है।

लगातार बारिश के कारण सतपुड़ा डैम का लेबल 1429 फीट से अधिक होने पर सुबह सात गेट को तीन-तीन फीट खोल दिए गए। उमरिया जिले में कल रात झमाझम बारिश हुयी, जिसके चलते वहां जलभराव की स्थिति बन गयी। उमरिया में 170 मिमी वर्षा दर्ज की गयी। वहीं डिंडोरी जिले के शहपुरा में 155 मिमी वर्षा हुयी। इसके अलावा जबलपुर जिले के सिहोर में 114 मिमी बारिश रिकार्ड हुयी। खंडवा में भी झमाझम बारिश हुयी, वहां 120 मिमी वर्षा दर्ज की गयी। बारिश का दौर आज भी प्रदेश के कई स्थानों पर जारी रहा। राजधानी भोपाल में सुबह हल्की बूंदाबांदी के बाद दोपहर बाद मौसम में बदलाव हुआ और शाम को रुक रुक का बारिश का दौर शुरू हो गया।

मौसम वैज्ञानिक डॉ शाहा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी छत्तीसगढ़-झारखंड क्षेत्र में निम्न दाब क्षेत्र के रुप में समुद्र तल से 5़ 8 किलोमीटर की ऊचाई तक फैले चक्रवातीय परिसंचण के साथ सक्रिय है। इसके अलावा इससे होकर एक ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश से उत्तरी गुजरात के बीच बनी हुयी है। इसके असर से प्रदेश भर में बारिश का दौर जारी है। अभी तीन से चार दिनों तक और जारी रह सकता है। डॉ साहा ने बताया कि इन मानसूनी सिस्टमों के बनने से प्रदेश के रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास, आगरमालवा, अशोकनगर और शिवपुरी जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश को ‘ओरेंज अलर्ट’ किया गया है। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी बारिश हो सकती है। राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में कल रात हल्की बारिश के बाद आज सुबह से कुछ देर के लिए हल्की बौछारें पड़ी। इसके बाद दोपहर बाद एक बार फिर मौसम में बदलाव हुआ और आसमान में घने बादल छा गए और हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया।

Related Articles

Back to top button