फीचर्डव्यापार

मारुति कारों की कीमतें 3% व टाटा की लैंड रोवर 7% सस्‍ती, अन्‍य कारें व बाइक्‍स की भी घट सकती हैं कीमतें

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने जीएसटी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए वाहनों की कीमतों में तीन प्रतिशत तक की कटौती की है. हालांकि उसने स्मार्ट हाइब्रिड टेक्‍नोलॉजी वाली सियाज और अर्टिगा मॉडल के डीजल संस्करण की कीमतों में एक लाख रुपए से अधिक की बढ़ोतरी भी की है, क्योंकि जीएसटी ढांचे के तहत हल्के हाइब्रिड वाहनों पर मिलने वाली कर रियायत समाप्त कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: इन स्मार्टफोन पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट, सिर्फ आज रात 12 बजे तक

मारुति कारों की कीमतें 3% व टाटा की लैंड रोवर 7% सस्‍ती, अन्‍य कारें व बाइक्‍स की भी घट सकती हैं कीमतेंटाटा मोटर्स की लैंड रोवर 7 फीसदी सस्‍ती
मारुति के बाद टाटा मोटर्स समूह की कंपनी जगुआर लैंड रोवर ने भारत में बिक रही अपनी सभी कारों के दामों में सात फीसदी तक की कमी कर दी है. देश में कंपनी के सभी 25 शो-रूम पर ग्राहकों को तत्काल प्रभाव से नई घटी हुई दर पर वाहन दिए जाएंगे।

कंपनी भारत में जगुआर ब्रांड के तहत जो वाहन बेचती है, उसमें एक्सई के विभिन्न मॉडलों की कीमतें 34.64 लाख रुपए से शुरू होती हैं। एक्सएफ की कीमतें 44.89 लाख रुपए एफ-पेस की कीमतें 67.37 लाख रुपए और एक्सजे मॉडल के विभिन्‍न संस्करण की कीमतें 97.39 लाख रुपए से शुरू होती हैं।

इसी तरह लैंड रोवर ब्रांड में डिस्कवरी स्पोर्ट की कीमतें 40.04 लाख रुपए, रैंज रोवर एवाक के दाम 42.37 लाख रुपए, रैंज रोवर स्पोर्ट 89.44 लाख रुपए और रैंज रोवर के विभिन्‍न संस्करणों की कीमतें 1.59 करोड़ रुपए से शुरू होती हैं। नयी कर प्रणाली में 1500 सीसी से ऊपर की क्षमता के इंजन वाली लक्जरी कारों और एसयूवी वाहनों पर जीएसटी की उच्चतम 28 प्रतिशत की दर के साथ-साथ 15 प्रतिशत का उप-कर लागू किया गया है।

अन्‍य कार कंपनियां भी कर सकती हैं कीमतों में कटौती
उम्‍मीद की जा रही है कि अन्‍य कार कंपनियों के साथ ही बाइक कंपनियां भी अपनी कीमतों में कमी की घोषणा करेंगी. 350 सीसी से कम क्षमता की बाइकों की कीमतें भी कम होने की संभावना है. ऐसे में बजाज, टीवीसी और होंडा जैसी कंपनियां जल्‍द इसकी घोषणा कर सकती हैं. जबकि 350 सीसी से अधिक कीमत की बाइकों का महंगा होना तय है.

ये भी पढ़ें: यह कंपनी दे रही है रोजाना 2GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग, जाने क्या है प्लान

सोमवार तक हो सकती हैं कई घोषणाएं
शनिवार खत्म होने तक कुछ कंपनियां जहां नई कीमतों का ऐलान कर सकती हैं, वहीं कुछ कंपनियां सोमवार तक चुप्पी साधे रह सकती हैं. तब तक वे अपने सॉफ्टवेयर और बिलिंग सिस्टम को जीएसटी के अनुरूप अपडेट करेंगी. इसका असर पार्ट्स उपलब्‍ध कराने वालों और डीलरों के मार्जिन समेत पूरे मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई वैल्यू-चेन पर भी होना तय है.

शनिवार व रविवार को बिलिंग नहीं होने की संभावना
कई कंपनियों के डीलर की ओर से शनिवार और रविवार को बिलिंग नहीं होने की संभावना है. ऐसे में उनका ट्रांजैक्शन भी प्रभावित होगा, हालांकि बुकिंग होती रहेगी.
एसयूवी व सेडान की कीमतों में सबसे अधिक कटौती संभव
बड़ी एसयूवी और सेडान कारों के दाम में सबसे ज्यादा कटौती होने की संभावना है. हालांकि छोटी कारें भी थोड़ी सस्ती हो सकती हैं. मर्सिडीज की GLS350 SUV की कीमत 3 लाख रुपए और हृयुंडई की क्रेटा की कीमत 40 से 60 हजार रुपए तक घटने की संभावना है. खबर के अनुसार मुंबई में छोटी कार कंपनी की ग्रैंड आई10 3 से 14 हजार रुपए सस्ती मिल रही है.

टोयोटा की फॉर्च्‍युनर सस्ती
खबरों के मुताबिक टोयोटा की फॉर्च्युनर एसयूवी की कीमत 2.1 लाख रुपए कम हो गई है. वहीं इनोवा मल्‍टी-परपस भी 90 हजार रुपए सस्ती होगी. हालांकि, कैमरी हाइब्रिड का दाम बढ़ना तय है.

ये भी पढ़ें: GST से पहले 4999 रुपये में बेचा जा रहा है यह लैपटॉप

एक्टिवा होगी सस्ती
हीरो की बाइक्स और स्कूटरों की कीमतें पांच प्रतिशत घट सकती हैं. इसी तरह होंडा भी कीमतें घटा सकती है. ऐसा होने पर उसके पोपुलर एक्टिवा स्कूटर की कीमत 3,400 रुपए तक घटने का अनुमान है.

350 सीसी वाली बाइक्‍स होंगी महंगी
350 सीसी से ज्यादा क्षमता वाली बाइकों की कीमतें बढ़ना तय माना जा रहा है. साफ तौर पर इसका असर रॉयल एनफिल्ड, ट्रायंफ, हार्ली-डेविडसन और डुकाती जैसी महंगी बाइक बनाने वाली कंपनियों पर होगा.

 

Related Articles

Back to top button