स्पोर्ट्स

मुंबई T20: आज सीरीज जीतने उतरेंगे भारत-विंडीज, प्लेइंग XI में बदलाव कर सकती है टीम

मुंबई: मेजबान भारत और वेस्टइंडीज की टीमें बुधवार (11 दिसंबर) को यहां वानखेड़े स्टेडियम में तीसरा टी20 मैच खेलेंगी. तीन मैचों की टी20 सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है. इसी कारण यह मैच सीरीज विजेता का फैसला करेगा. भारत  ने पहला मैच छह विकेट से जीता था. विंडीज ने इसका बदला दूसरा मैच आठ विकेट से जीतकर लिया. सीरीज में भारत की फील्डिंग खराब रही है. भारतीय क्रिकेटरों ने दोनों मैचों में कैच छोड़े. अब तीसरा मैच निर्णायक है. ऐसे में कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का ध्यान इस पर जरूर होगा कि टीम की फील्डिंग इस मुकाबले में बेहतर हो.

भारतीय टीम की चिंता सिर्फ फील्डिंग को लेकर नहीं है. गेंदबाजी भी भारत के लिए चिंता का सबब होगी. अब तक दोनों ही टी20 मैच में कोई भी गेंदबाज ज्यादा प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाया है. आखिरी मैच में कोहली यहां बदलाव कर मोहम्मद शमी को मौका दे सकते हैं. टेस्ट में दमदार प्रदर्शन वाले शमी को इस सीरीज में मौका नहीं मिला है. वे भुवनेश्वर कुमार या दीपक चहर, किस गेंदबाज के स्थान पर आएंगे यह देखना होगा.

स्पिन में कुलदीप यादव को इस सीरीज में मौका नहीं मिला है. इसका एक कारण यह भी है कि युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर एक जोड़ी के तौर पर अधिकतर मध्य के ओवरों में टीम के लिए अहम विकेट निकालने के अलावा रनों पर अंकुश लगाते दिखे हैं. रवींद्र जडेजा टीम के बेहतरीन ऑलराउंडर हैं. उनका खेलना तय है. ऐसे में कुलदीप को प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए शायद और इंतजार करना पड़े.

बल्लेबाजी में तो सिर्फ विराट कोहली का नाम ही दिख रहा है. पिछले मैच में जरूर ऑलराउंडर शिवम दुबे ने अर्धशतक जमाया था, लेकिन क्या वे अपने प्रदर्शन में निरंतरता रख पाते हैं इस पर सवाल है.

वेस्टइंडीज की बात की जाए तो उसकी चिंता गेंदबाजी में दिए गए अतिरिक्त रन होंगे. मेहमान टीम ने पहले मैच में 23 और दूसरे मैच में 18 रन एक्स्ट्रा दिए. भारत ने इन मैचों में क्रमश: छह और पांच अतिरिक्त दिए थे. जाहिर है, सिर्फ अतिरिक्त रनों ने 13 और 17 रन का अंतर पैदा किया था. यही कारण है कि कैरेबियाई कप्तान कीरोन पोलार्ड ने पहले मैच में हार का कारण इन्हीं अतिरिक्त रनों को बताया था.

वेस्टइंडीज के प्लेइंग इलेवन में बदलाव की संभावना कम ही है. उसके सभी बल्लेबाजों ने सीरीज में रन बनाए हैं. गेंदबाजों में पहले मैच में केसरिक विलियम्स बहुत महंगे साबित हुए थे, लेकिन उन्होंने दूसरे मैच में वापसी कर ली. जेसन होल्डर दोनों मैचों में महंगे साबित हुए हैं, लेकिन वे बल्लेबाजी में भी दमखम दिखाते हैं. ऐसे में उन्हें टीम से बाहर किए जाने की संभावना कम ही लगती है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं. भारत (संभावित XI): विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चहर/भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

वेस्टइंडीज (संभावित XI): कीरोन पोलार्ड (कप्तान), एविन लुईस, लेंडल सिमंस, शिमरॉन हेटमायर, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, जेसन होल्डर, शेल्डन कॉट्रेल, खैरी पियरे, केसरिक विलियम्स और हेडन वॉल्श जूनियर.

Related Articles

Back to top button