दिल्ली

मुस्लिम बॉयफ्रैंड से शादी की इजाज़त नहीं दी तो रचा IS से जुड़ाव का नाटक

isis (2)नई दिल्ली (9 अक्टूबर) :कहानी पूरी फिल्मी है। भारतीय सेना के एक रिटायर्ड अफसर की बेटी पर शक़ होता है कि वो आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) से प्रभावित है और उसमें शामिल होना चाहती है। जांच से पता चला है कि इस 25 वर्षीय लड़की का आईएस की विचारधारा से कोई लेना देना नहीं है। हिंदू परिवार से नाता रखने वाली इस लड़की ने ये नाटक सिर्फ इसलिए किया कि उसे मुस्लिम लड़के से प्यार था और उसके मां-बाप दोनों की शादी के लिए तैयार नहीं थे।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इंटेलीजेंस ब्यूरो के अधिकारियों की लड़की से पूछताछ के दौरान ये सारा माज़रा साफ़ हुआ।

लड़की ने अधिकारियों को बताया कि मुस्लिम बॉयफ्रेंड से शादी की उसकी इच्छा को जब माता-पिता ने खारिज कर दिया तो उसे बहुत गुस्सा आया। इसी गुस्से में उसने आईएस की गतिविधियों के बारे में और इस्लाम से जुड़ी बातों के विषय में इंटरनेट पर पढ़ना शुरू कर दिया। आईबी के अधिकारियों ने बताया कि युवती के बॉयफ्रेंड ने भी उसे भड़काया और उसने उसके साथ इन मुद्दों से जुड़ी कई चीजें भी साझा की।

एक अधिकारी ने युवती के साथ पूछताछ के बारे में बताते हुए कहा, ‘आईबी के अधिकारियों को शक है कि युवती के बॉयफ्रेंड का इस्लामिक स्टेट से जुड़े लोगों या फिर ऐसे ही किसी कट्टरपंथी संगठन के साथ संपर्क हो सकता है।’

करीब ढाई महीने पहले युवती के पिता ने जब अपनी बेटी के लैपटॉप का मुआयना किया तो उसमें आईएस में शामिल होने को लेकर अपनी बेटी की दिलचस्पी से संबंधित चीजें देखकर चौंक गए। उन्होंने इस बात की जानकारी एनआईए के साथ साझा की। एनआईए ने यह मामला आईबी को सौंप दिया।

आईबी के एक अधिकारी ने जानकारी दी, ‘हमें युवती के खिलाफ कुछ भी संदेहजनक नहीं मिला है। हमने पूछताछ और काउंसलिंग से उसकी कट्टरता खत्म कर दी है। वह आईएस के किसी भी सदस्य के साथ ऑनलाइन संपर्क में नहीं थी। उसने जो भी किया वह अपने माता-पिता के साथ नाराजगी होने के कारण किया।’

25 साल की यह युवती मुंबई के एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती है। उसके पिता सेना के रिटायर्ड वरिष्ठ अधिकारी हैं। युवती एक पत्रकार बनना चाहती थी। उसने दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई की और 3 साल के परा-स्नातक कोर्स के लिए ऑस्ट्रेलिया चली गई। उसे मुंबई के ही एक मुस्लिम युवक से प्यार हो गया। वह युवक भी ऑस्ट्रेलिया पढ़ाई के लिए गया था।

भारतीय खुफिया एजेंसियां अब ऑस्ट्रेलिया के संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर युवती के बॉयफ्रेंड के विषय में अधिक जानकारी जमा करने की कोशिश कर रही हैं। इससे पहले, मुंबई के 4 युवा कथित तौर पर इराक और सीरिया जाकर इस्लामिक स्टेट में शामिल हो गए।

इस मामले को ऑस्ट्रेलिया भी बेहद गंभीरता से ले रहा है। ऑस्ट्रेलिया खुद इस्लामिक स्टेट की गतिविधियों से काफी प्रभावित है। आईएस में शामिल हो रहे लोगों की भर्ती के लिए ऑस्ट्रेलिया एक प्रमुख ठिकाना बनकर सामने आया है।

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने हाल ही में उन ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों का आंकड़ा जारी किया जो इराक और सीरिया जाकर आईएस में शामिल हो गए हैं। इनकी कुल तादाद 120 बताई जा रही है। सैकड़ों लोगों को संगठन में शामिल होने से या तो रोक लिया गया या फिर उन्हें पकड़ लिया गया। पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के एक कैफे में एक बंदूकधारी ने कई लोगों को बंधक बना लिया था।

इस्लामिक स्टेट युवाओं के बीच अपनी विचारधारा का प्रचार करने और उनकी भर्ती करने के लिए इंटरनेट का प्रमुखता से इस्तेमाल करता है। दुनिया भर के 100 से भी ज्यादा देशों में आईएस इंटरनेट के माध्यम से अपनी विचारधारा फैला रहा है और लोगों को अपने संगठन में भर्ती कर रहा है।

 
 
 

Related Articles

Back to top button