टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

मैसूर मेें हुई शाही शादी से जुड़ी दस प्रमुख बातें

royalwed_27_06_2016एजेंसी/ जयपुर। राजस्थान के डूंगरपुर राजधराने की राजकुमारी त्रिशिका और मैसूर के 27वें राजा यदुवीर वाडियार की शाही शादी की रस्में सोमवार को पूरी हो गई। रविवार को वराह पूजा के बाद सोमवार सुबह पाणिग्रहण संस्कार हुआ। जानिए इस शाही शादी से जुड़ी दस प्रमुख बातें:

  1. आमतौर पर विवाह की प्रमुख रस्में वधु पक्ष के यहां होती है, लेकिन इस शादी के लिए वधु पक्ष को मैसूर बुलाया गया हैं और वहा राजपरिवार के निवास अंबा विलास पैलेस में विवाह की रस्में हुई हैं।
  2. डूंगरपुर राजपरिवार विवाह की प्रारम्भिक रस्में पूरी कर मैसूूर पहुंच गया और वहीं विवाह की बाकी रस्में हुई।
  3. इस शाही शादी की रस्में शनिवार से ही शुरू हो गई थी। सोमवार को कल्याण मंडप में सुबह 9.05 से 9.35 तक करकातका लग्न और सवित्र मुहूर्त के साथ विवाह हुआ।
  4. जिस पैलेस में विवाह हो रहा है वह पर्यटकों के आर्कषण का केन्द्र है, लेकिन विवाह के कारण गुरुवार से ही यहां पर्यटकों के नियमित विजिट को बंद कर दिया गया।
  5. मैसूर और डूंगरपुर राजघराने की इस शादी का जश्न 4 दिन तक चलेगा।
  6. सुबह की विवाह की सभी रस्मों में पारिवारिक 550 मेहमानों को आमंत्रित किया गया।
  7. इसी दिन शाम को रिसेप्शन मैसूर पैलेस के दरबार हॉल में रखा गया है।
  8. रिसेप्‍शन में दो हजार मेहमान आएंगे। इसके बाद 2 जुलाई को बेंगलुरु पैलेस में एक और रिसेप्शन रखा गया है।
  9. यदुवीर वाडियार की मां प्रमोद देवी ने राष्ट्रपति मुखर्जी और प्रधानमंत्री मोदी को व्यक्तिगत रूप से विवाह में शामिल होने का निमंत्रण दिया है।
  10. इस विवाह में देश के विभिन्‍न शाही परिवारों के साथ ही फ्रांस, जर्मनी, स्विट्जरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका से भी मेहमान आए है।

Related Articles

Back to top button