BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयState News- राज्य

मौसम जानकारी: बिहार में रेड अलर्ट, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत यहां होगी बारिश

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में इस वक्त भारी बारिश के चलते समस्या पैदा हो गई है। घरों में पानी घुस गया है। महाराष्ट्र के 6 ज्यादा जिलों में बारिश के चलते तबाही मच गई है। वहीं दिल्ली समेत उत्तर भारत में बीते कई दिनों से हुई बारिश के चलते मौसम सामान्य बना हुआ है। मौसम पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने अगले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। विशेषतौर पर बिहार के कई जिलों में 26 से 29 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसी के साथ, आज मध्य महाराष्ट्र के आसपास के हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं।

स्काईमेट का कहना है कि बंगाल की खाड़ी पर लगातार दो निम्न दबाव के क्षेत्र बन रहे हैं। पहला 23 जुलाई और दूसरा 26 जुलाई के आसपास। इससे नेपाल के पहाड़ी क्षेत्र और बिहार के उत्तरी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। 27 जुलाई को बारिश अपने पीक पर होगी और तेज बारिश का यह सिलसिला 29 जुलाई तक बना रह सकता है। 29 जुलाई के बाद बारिश धीमी तो होगी, लेकिन कुछ-कुछ अंतराल पर बारिश जारी रहने से बाढ़ का पानी जल्द कम होता नहीं दिख रहा।

उत्तर प्रदेश, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, केरल, हिमाचल प्रदेश, असम में आज मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। कुछ जगहों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश भी हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने भी अगले दो से तीन दिन देश के पूर्वी एवं मध्य हिस्से में भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों के लिए अलर्ट भी जारी किया है।

Related Articles

Back to top button