जीवनशैली

यूं करें तो आपके बाल रहेंगे स्वस्थ और सुंदर

सर्दियां शुरु होते ही महिलाओं को अपनी त्वचा, बालों और नाखूनों समेत खूबसूरती की चिंता सताने लगती है। त्वचा में रुखापन और बालों में बेजानपन जैसी शिकायतें लेकर महिलाएं चिकित्सकों तक पहुंचती हैं। ऐसे में महिलाओं त्वचा, बाल, हाथ, पांव और नाखून के सौंदर्य पर ध्यान देने के कुछ टिप्य यहां बताए जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपनी खूबसूरती बरकरार रख सकती हैं। घरेलू आर्गेनिक नुस्खे में मुख्यत: सप्ताह में दो बार बालों में तेल लगाएं। यदि जैतून के तेल को गर्म करके बालों और उनके जड़ों में लगाया जाए और हल्की मालिश की जाए तो अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं।यूं करें तो आपके बाल रहेंगे स्वस्थ और सुंदर

तेल मालिश के बाद तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर उसका पानी निचोड़ दें और उसे सिर पर पगड़ी की तरह पांच मिनट तक लपेट लें। ऐसा को 3 से 4 बार करे, इससे बालों तथा खोपड़ी पर तेल को सोखने में आसानी होती है। इसके अतिरिक्त अंडे की सफेदी तैलीय बालों के लिए प्राकृतिक क्लीनजर का काम करता है। इसे शैम्पू करने से आधा घंटा पहला लगाना उचित होगा। इसके अलावा बालों को पोषण प्रदान करने के लिए अंडे के योक से खोपड़ी की हल्की-हल्की मालिश करें और फिर उन्हें आधा घंटा तक यूं ही रहने दें। बाद में बालों को स्वच्छ पानी से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम हो जाएंगे।

यदि आपके बाल खुश्क हैं तो आप कंडीशनर करने के बाद ही शैम्पू का इस्तेमाल करें। इसके अतिरिक्त एक चम्मच सिरके को शहद में मिलाकर एक अंडे में मिला लीजिए। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिलाएं जैसे कि अंडा फेंटा जाता है, इसके बाद इसे सिर में लगा लें। इसके बाद में सिर को गर्म तौलिए से करीब 20 मिनट तक ढंक कर रखें। उसके बाद बालों को ताजे ठंडे पानी से धोएं। इससे आपके बाल चमकदार व सुंदर दिखेंगे।

Related Articles

Back to top button