उत्तर प्रदेशफीचर्ड

यूपी बोर्ड रिजल्ट : फतेहपुर की बेटियों ने टॉपर बनकर रचा इतिहास

हाईस्कूल में फतेहपुर की तेजस्वी देवी व इंटर में प्रियांशी ने बाजी मारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में फतेहपुर की छात्रा तेजस्वी देवी ने टॉप किया। इंटर में फतेहपुर की प्रियांशी तिवारी ने टॉप किया। हाईस्कूल का रिजल्ट 81.18 व इंटर का 82.62 फीसद रहा। सरस्वती विद्या मंदिर की छात्रा तेजस्वी देवी ने 95.83% और प्रियांशी तिवारी ने 96.20% अंक पाकर टॉप किया है। प्रियांशी सरस्वती विद्या मंदिर की छात्रा है।यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट और हाईस्कूल में इस बार रिजल्ट पिछली बार की तुलना में 5 फीसदी कम रहा, लेकिन हर बार की तरह लड़कियों ने इतिहास रचते हुए रिजल्ट में अपनी बादशाहत कायम रखी है। पिछले साल से हाईस्कूल का रिजल्ट 6 फीसद व इंटर का रिजल्ट 5 फीसद कम है। हाईस्कूल में 76.75 छात्र पास हुए हैं, जबकि 86.50 फीसदी छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं। वहीं इंटरमीडिएट में छात्रों का पासिंग प्रतिशत 77.16 रहा, जबकि छात्राओं को 88.80 रहा। हाईस्कूल में तेजस्वी के बाद हरदोई के क्षितिज ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं इंटरमीडिएट में दूसरे स्थान पर तीन छात्राओं ने बाजी मारी है।हाईस्कूल की टॉपर तेजस्विनी देवी ने 95.83 फीसद अंक पाये। तेजस्विनी फतेहपुर के जय मां एसजीएमआईसी राधा नगर कालेज की छात्रा।हाईस्कूल में दूसरे स्थान पर क्षितिज सिंह व नवनीत कुमार दिवाकर दोनों लखनऊ पब्लिक स्कूल एचएसएस माधौगंज हरदोई, प्रगति सिंह पायनियर मांटेसरी इंटर कालेज लखपेड़ाबाग बाराबंकी व अमीना खातून प्रतिभा एसएन इंटर कालेज नरैनी बाराबंकी चारों दूसरे स्थान पर।हाईस्कूल में तीसरे स्थान पर माधौगंज हरदोई कालेज का ही रवि पटेल व बाराबंकी की प्रियांशु वर्मा।

इस बार हाईस्कूल में 81.18 और इंटर में 82.62 परसेंट स्टूडेंट्स पास हुए है। पिछली बार हाईस्कूल में टोटल 87.66 परसेंट स्टूडेंट्स पास हुए थे। इनमें लड़कियों ने 91.11 परसेंट के साथ बाजी मारी थी।जबकि 84.22 परसेंट लड़के पास हुए थे। इंटर में टोटल 87.99स्टूडेंट्स पास हुए थे। इनमे लदकियों का पासिंग परसेंटेज 92.48 और लड़के 84.35 परसेंट पास हुए थे। हाईस्कूल में तेजस्वी देवी के बाद दूसरे स्थान पर चार स्टूडेंट ने संयुक्त रूप से जगह हासिल की है। इनमें हरदोई के एक ही स्कूल के दो छात्र क्षितिज सिंह और नवनीत कुमार दिवाकर के साथ ही बाराबंकी की प्र​गति सिंह और अमीना खातू के नाम शामिल हैं। इन्होंने 95.33 प्रतिशत अंक हासिल किए, तेजस्वी देवी फतेहपुर के जय मां एसजीएमआईसी राधा नागर की छात्रा हैं। वहीं दूसरी स्थान पर रहे क्षितिज सिंह और नवनीत कुमार दिवाकर हरदोई के लखनऊ पब्लिक एचएसएस माधोगंज के छात्र हैं। इनके अलावा प्रगति सिंह बाराबंकी की पायनियर मांटेसरी की छात्रा हैं, जबकि अमीना खातून इसी शहर की प्रतिभा एसएनआईसी नरैनी की छात्रा हैं।

इंटरमीडिएट टॉपर प्रियांशी तिवारी के बाद कानपुर देहात की भावना और फतेहपुर की सोनम सिंह व विजय लक्ष्मी सिंह ने संयुक्त रूप से दूसरा स्थान हासिल किया. इन्हें 95.8 प्रतिशत अंक मिले। प्रियांशी फतेहपुर के एसबीएमआईसी रघुवंशपुरम छात्रा हैं। इसी कॉलेज की सोनल सिंह भी हैं, वहीं फतेहपुर की विजय लक्ष्मी जय मां एसजीएमआईसी राधानगर की छात्रा हैं।कानपुर देहात की भावना एनएसएवीएमयूएमवी राजपुर की छात्रा हैं।

Related Articles

Back to top button