स्वास्थ्य

ये फूड और हर्बल ट्रीटमेंट है असरदार, कर देंगे निकोटीन को शरीर से आउट

1_1440880580दस्तक टाइम्स/एजेंसी दिल्ली(11 अक्टूबर): धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से शरीर में निकोटिन व कार्बनमोनोऑक्साइड जमा हो जाती है जो धीमा जहर है। स्मोकिंग छोडऩे के लिए जरूरी है कि सबसे पहले इन विषैले पदार्थों की शरीर से सफाई की जाए … 

आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार शतावरी, ब्राह्मी, अश्वगंधा जैसी जड़ी-बूटियां और त्रिफला व सुदर्शन चूर्ण शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं। मार्केट में हर्बल सिगरेट उपलब्ध है। हल्दी, तुलसी, दालचीनी, अदरक, मुलेठी, लौंग और गुग्गल से बनी हर्बल सिगरेट धूम्रपान की तलब को कम करती है और आप निकोटिन व कार्बन मोनोऑक्साइड से बच जाते हैं। अदरक, आंवला, हल्दी व सितोपलादि चूर्ण की गोली मुंह में रखने से भी सिगरेट की इच्छा कम होती है।
योग की नेति क्रिया स्मोकिंग छोडऩे में मदद करती है। स्मोकिंग छोडऩे पर कई लोगों के मुंह का स्वाद बदल जाता है। ऐसा हो तो कम वसा वाला शाकाहारी आहार लें। ब्रेड, कॉफी, चाय, डेयरी उत्पाद व मांस में एसिडिक तत्व ज्यादा होते हैं इनसे परहेज करना चाहिए। 
ब्रॉकली खाएं। इस हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में विटामिन सी और बी5 होता है। स्‍मोकिंग करने से शरीर में विटामिन सी के तत्‍व नष्‍ट हो जाते हैं। तो ऐसे में ब्रॉकली खा कर निकोटीन के तत्‍वों का नाश किया जा सकता है। संतरे का सेवन करें। इसमें खूब सारा विटामिन सी पाया जाता है, जिससे निकोटीन शरीर से बाहर निकल जाता है। गाजर का जूस भी निकोटीन का नाश करने में कारगर है। हरी पत्‍तेदार सब्जियां खाएं। इसमे ना केवल विटामिन होता है बल्कि फॉलिक एसिड भी पाया जाता है। अनार खा लें। इससे निकोटीन की लत पर कंट्रोल होगा। कीवी खाएं। इस फल में विटामिन ए, सी और ई होता है। जब भी आप स्‍मोकिंग करते हैं तो विटामिन ए, सी और ई शरीर से कम हो जाता है। ऐसे में निकोटीन से छुटकारा पाने के लिए कीवी बेस्ट है। स्‍ट्रॉबेरी आदि निकोटीन को शरीर से घटाता है।

 

Related Articles

Back to top button