व्यापार

ये हैं क्रिप्टोकरेंसी में दुनिया के रईसों की सूची…

क्रिप्टोकरेंसी से पैसा कमाने वालों की सूची जारी हुई है. अमेरिकी बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक इस सूची में शीर्ष पर रिपल के को-फाउंडर क्रिस लार्सन शीर्ष पर हैं. फोर्ब्स ने क्रिस की नेट वर्थ का आंकलन 7.5 से 8 बिलियन डॉलर किया है.ये हैं क्रिप्टोकरेंसी में दुनिया के रईसों की सूची...

हाल में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित अनियंत्रित क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में बड़ा इजाफा देखने को मिला है. मैगजीन के मुताबिक 2017 में तीन प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉयन, एथेरियम और एक्सआरपी की कीमतों में 14,409 फीसदी की उछाल दर्ज हुई है.

मौजूदा समय में 1,500 तरह की क्रिप्टोकरेंसी अस्तित्व में हैं जिनकी गणना 550 अमेरिकी डॉलर के बराबर की गई है और 2017 के शुरुआत की कीमतों से यह अब 31 गुना है. लिहाजा जानकारों का मानना है कि इस रफ्तार से भागने वाली किसी संपत्ति को गोपनीयता के अंधेरे से बाहर लाने की जरूरत है.

फोर्ब्स द्वारा जारी की गई सूची में जोसेफ लूबिन(1 से 5 बिलियन डॉलर), चॉन्गपेंग झाउ (1.1 से 2 बिलियन डॉलर), कैमरॉन एंड टाइलर विंकलवॉस (900 मिलियन से 1.1 बिलियन डॉलर) और मैथ्यू मेलन (900 मिलियन से 1.1 बिलियन डॉलर) को भी शामिल किया गया है. हालांकि पत्रिका ने कहा है कि उनकी सूची में कुछ लोगों का नाम नहीं शामिल किया जा सका है. 

इनके अलावा सूची में ब्रायन आर्मस्ट्रॉन्ग, मैथ्यू रॉसजैक, एंथनी डी लोरियो, ब्रॉक पियर्स, माइकल नोवोग्राट्ज, ब्रेंडन ब्लूमर, डैन लारिमर और चार्ल्स हॉस्किंसन को भी शामिल किया गया है.  इस सूची को जारी करने के लिए फोर्ब्स ने इन लोगों के पास मौजूद क्रिप्टोकरेंसी की संख्या, इनके द्वारा दिए गए टैक्स रिटर्न और क्रिप्टो करेंसी के कारोबार में इनकी हिस्सेदारी को आधार बनाया है.

वहीं, सूची में 350 मिलियन डॉलर से अधिक की क्रिप्टोकरेंसी रखने वाले लोगों को शामिल किया गया है. क्रिप्टोकरेंसी के रईसों की औसत उम्र 42 वर्ष है जबकि अमेरिका में फोर्ब्स 400 सूची में रईस अमेरिकियों की औसत उम्र 67 वर्ष है.

गौरतलब है कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लीगल टेंडर नहीं माना गया है और हाल ही में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने वार्षिक बजट भाषण में इस करेंसी पर लगाम लगाने की बात कही थी.

Related Articles

Back to top button