स्पोर्ट्स

ये 7 भारतीय क्रिकेटर जो क्रिकेट के साथ-साथ है सरकारी अधिकारी, धोनी तो है इस बड़े पद पर…

मित्रों आपकी जानकारी के लिये बता दें कि खेल की दुनिया में ऐसे तो बहुत से दिग्‍गज खिलाड़ी है, जिन्‍होंने अपने अभिनय के दम पर लोगों का दिल जीत लिया है। वहीं अगर भारतीय टीम की बात की जाये तो कई ऐसे खतरनाक खिलाड़ी है, जो अपने बेहतरीन अभिनय के चलते ऐसे ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम स्‍थापित कर लिये है जो शायद ही कोई अन्‍य खिलाड़ी इन रिकॉर्डो को छू सकें, पर आज हम भारतीय टीम में अहम भूमिका निभाने वाले 7 ऐसे खिलाडि़यों की बात करने वाले है, जो सरकारी अधिकारी भी है। इन खिलाडि़यों के संबंध में जानकर आप भी एक बार शॉक हो जायेगें। जिन खिलाडि़यों की आज हम बात कर रहे है, वो कुछ इस प्रकार से है…

कपिल देव – लेफ्टिनेंट कर्नल, भारतीय सेना, कपिल देव, भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में से एक हैं 1978-1995 के दौरान खेले गये 131 टेस्ट मैचों में उन्होंने 434 विकेट लिए और 5248 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के अतिरिक्‍त उन्होंने 225 ओडीआई मैचों में भी देश का प्रतिनिधित्व किया जिसमें उन्होंने 3783 रन बनाए और 253 विकेट लिए। वह विश्वकप जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने। विश्वकप ट्रॉफी को जीतने वाला पहला भारतीय कप्तान ही पहला भारतीय क्रिकेटर है, जिसे भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद रैंक से सम्मानित किया गया था। धोनी से तीन वर्ष पहले कपिल देव को 2008 में प्रतिष्ठित पद से सम्मानित किया गया था।

जोगिंदर शर्मा – पुलिस उपायुक्त, हरियाणा, 2007 आईसीसी टी 20 विश्वकप फाइनल के अंतिम ओवर में गेंदबाजी करने के लिए जोगिंदर शर्मा को याद किया जाता है। मिस्बाह उल हक का उनका विकेट हाल के दिनों में भारतीय क्रिकेट के सबसे यादगार क्षणों में से एक है। उनके प्रदर्शन ने पाकिस्तान के खिलाफ 5 रनों से फाइनल जीतने में भारत की सहायता की। विश्व कप में उनके प्रदर्शन के पश्‍चात उन्हें हरियाणा पुलिस ने नौकरी से सम्मानित किया था। जोगिंदर शर्मा वर्तमान में पुलिस के उप अधीक्षक का पद रखते है।

एमएस धोनी-लेफ्टिनेंट कर्नल, भारतीय सेना : भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी खेल जगत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं। उन्होंने तीन प्रमुख आईसीसी टूर्नामेंट जीतने में भारत की सहायता की 2007 में टी-20 विश्व कप, 2011 विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी। क्रिकेट के अतिरिक्‍त, पूर्व भारतीय कप्तान ने सिर्फ एक ही नहीं बल्कि दो सरकारी पदों पर कब्जा किया। अपनी राष्ट्रीय शुरुआत करने से एक वर्ष पहले, एमएस धोनी 2001 से 2003 के बीच खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेवलिंग टिकट परीक्षक के रूप में काम कर रहे थे। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नौकरी छोड़ दी और जैसा कि हम जानते हैं कि बाकी इतिहास है। 2011 के विश्व कप के फाइनल के बाद उन्हें 2011 में भारतीय सेना द्वारा लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित किया गया था।

युजेंद्र चहल – इंस्पेक्टर, आयकर विभाग, युजवेन्द्र चहल का ब्रांड वैल्यू पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ गया है।2014 के सीज़न से चहल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्रमुख सदस्य बने। अगले तीन आईपीएल सत्रों में उन्होंने अपनी क्षमता प्रदर्शित की और उन्हें जून 2016 में राष्ट्रीय कॉल-अप हासिल किया। पिछले दो वर्षो में, लेग स्पिनर भारतीय सीमित ओवरों की टीम का मुख्य सदस्य बन गया है और कुलदीप यादव के साथ उनकी साझेदारी मध्य ओवर में भारत के लिए एक गेम परिवर्तक रही है। चहल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लोकप्रियता हासिल करने के साथ, आयकर विभाग ने आयकर अधिकारी की नौकरी की पेशकश करके उसे सही तरीके से भुनाया है।

उमेश यादव – सहायक प्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक, उमेश यादव, जो एक दशक पहले एक कॉन्स्टेबल थे, 2017 में भारतीय रिज़र्व बैंक नागपुर में सहायक प्रबंधक बने। उमेश यादव भारतीय टीम के सबसे अच्छे क्रिकेटरों में से एक हैं और भारतीय तेज गेंदबाजी के एक प्रमुख सदस्य हैं। यादव का प्रदर्शन इंग्लैंड में 2019 विश्वकप में भारत की जीत की संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण होगा।

लोकेश राहुल – सहायक प्रबंधक, रिजर्व बैंक, केएल राहुल भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में से एक है। उसके पास प्रारूपों के बीच आसानी से स्विच करने की क्षमता है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा राहुल की क्षमता की सही पहचान की गई है और उन्होंने उन्हें सहायक प्रबंधक का पद दिया है। उन्होंने हाल ही में उमेश यादव के साथ वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने वाले आरबीआई विज्ञापन किया।

हरभजन सिंह – पंजाब के उप पुलिस अधीक्षक, हरभजन सिंह भारत द्वारा उत्पादित सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम ऑफ स्पिनरों में से एक है। 103 टेस्ट मैचों में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया, उन्होंने 417 विकेट लिए। ओडीआई क्रिकेट में 236 मैचों में उनके नाम पर 269 विकेट हैं। इन्‍होंने आखिरी बार 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए खेला था।

Related Articles

Back to top button