करिअर

राजस्थान पुलिस: कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती, इसमें मिल रहा है 8वीं से 12वीं पास वालों को सुनहरा मौका

राजस्थान पुलिस में 8वीं-10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर है। राजस्थान पुलिस विभिन्न कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती करने वाली है। सेक्शन I, II, III और IV में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी), कॉन्स्टेबल (ऑपरेटर) और कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) पद के लिए भर्ती होनी है। राजस्थान पुलिस ने 4 अक्टूबर, 2017 को इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था।

राजस्थान पुलिस: कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती, इसमें मिल रहा है 8वीं से 12वीं पास वालों को सुनहरा मौका

तो चलिए जानते हैं इन भर्तियों से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण बातें। आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 8वीं या 10वीं पास होना जरुरी है। वहीं कॉन्स्टेबल (ऑपरेटर) पद के लिए आवेदन करने के लिए, साइन्स स्ट्रीम (फिजिक्स और मैथ) से 12वीं पास होना अनिवार्य है। आवेदकों के लिए आयु सीमा भी तय की गई है। आवेदकों की उम्र 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष तय की गई है।

आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में रियायत भी मिलेगी। एससी/एसटी, ओबीसी उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट और जनरल श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को भी आयु सीमा में 5 साल की रियायत मिलेगी। वहीं एससी/एसटी, ओबीसी महिला उम्मीदवारों को 10 साल की छूट मिलेगी। इसके अलावा ड्यूटी पर शहीद हुए पुलिस अफसर के परिजनों और राज्य सरकार के इम्प्लॉइज को 3 साल की रियायत मिलेगी।

अभ्यर्थियों का चयन 75 मार्क्स के कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और मेडिकल एग्जामिनेशन के तहत होगा। इसके अलावा दस्तावेजों का वेरिफिकेशन और कैरेक्टर वेरिफिकेशन भी होगा। इसके अलावा आवेदन करने के लिए आपको एप्लीकेशन फीस भी भरनी होगी। आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। एप्लीकेशन प्रॉसेस ऑनलाइन होगा और exampolice.rajasthan.gov.in से आप आवेदन कर सकते हैं।

जनरल और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 400 रुपये और एससी/एसटी उम्मीदवारों को 350 रुपये की एप्लीकेशन फीस भरनी होगी। इसके अलावा ज्यादा जानकारी आप राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट http://www.police.rajasthan.gov.in/Recruitment.aspx पर या फिर इस नोटिफिकेशन लिंक- http://www.police.rajasthan.gov.in/PoliceUser/UploadUtility/RecruitmentFiles/Recruitment04102017183010.pdf से हासिल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button