फीचर्डराजनीति

रामकिशन का अंतिम संस्कार आज, बामला पहुंचे राहुल

rahul-gandhi-at-bhiwani_650x400_61478151983

वन रैंक, वन पेंशन के मुद्दे को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर आत्महत्या करने वाले पूर्व सैनिक रामकिशन को लेकर बुधवार को सियासी संग्राम मचा रहा। वहीं देर रात आरएमएल अस्पताल में पूर्व सैनिक रामकिशन का पोस्टमार्टम हुआ। इसके बाद दिल्ली पुलिस पार्थिव शरीर को लेकर भिवानी रवाना हो गई। आज हरियाणा के भिवानी में रामकिशन का अंतिम संस्कार होगा। इसमें शामिल होने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष थोड़ी देर में भिवानी के बामला गांव पहुंचेंगे।

सुबह 11 बजे – हरियाणा सरकार का एलान, राजकीय सम्मान के साथ होगा पूर्व सैनिक रामकिशन ग्रेवाल का अंतिम संस्कार: टीवी रिपोर्ट

सुबह ़10:55 – इतने लोग शहीद हुए लेकिन राहुल गांधी नहीं पहुंचे: शाहनवाज हुसैन

सुबह 10:40 – कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी यहां पहुंच गए हैं।

सुबह 10:35 – कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा भी पूर्व सैनिक के परिवार से मिलने के लिए बामला गांव पहुंचे।

सुबह 10:30 – भाजपा सांसद रतन लाल कटारिया भी बामला गांव पहुंचे
सुबह 10:00 – मुझे परवाह नहीं कि पुलिस ने मुझे हिरासत में लिया लेकिन पुलिस ने परिवार को हिरासत में क्यों लिया: केजरीवाल

सुबह 10:00 – जो अहंकार कांग्रेस को लेकर डूबा था, भाजपा को भी वही लेकर डूबेगा: अरविंद केजरीवाल

सुबह 8:35 – सांसद दीपेंद्र हुड्डा पहुंचे बामला गांव,पूर्व सैनिक रामकिशन के परिवार से मिलकर जताया शोक

सुबह 8:31 – एक फौजी ने अपनी जान दे दी और बाद में प्रशासन उनके परिवार को हिरासत में लेता है। इस मामले की जांच होनी चाहिए: रॉबर्ट वाड्रा

सुबह 8:31 – पूर्व सैनिक राम किशन ग्रेवाल की आत्महत्या से दुखी: रॉबर्ट वाड्रा

सुबह 8:16 – अगर राहुल गांधी और केजरीवाल परिवार से मिलना चाहते थे तो उन्हें इजाजत दी जानी चाहिए थी: तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन

सुबह 7:56 – रामकिशन के परिवार से मिलने के लिए उनके गांव जाऊंगा: अरविंद केजरीवाल

सुबह 7:21 – तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन हरियाणा के भिवानी में भूतपूर्व सैनिक राम किशन ग्रेवाल के घर पहुंचें।

बुधवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आरएमएल अस्पताल में मृतक के परिजनों से मिलने पहुंचे, लेकिन पुलिस ने उन्हें गेट के बाहर ही रोक दिया। विरोध जताने पर उन्हें हिरासत में ले लिया गया। हालांकि बाद में इन्हें रिहा भी कर दिया गया।

असंतोष की पांच वजह
– वन रैंक वन पेंशन की बढ़ोत्तरी अभी तक न मिल पाना
– पद के अनुसार साथ वालों को मिल रही थी ज्यादा पेंशन
– सरकार को कई बार ज्ञापन देने के बाद भी सुनवाई न होना
– आत्महत्या की बात लिखने पर भी नहीं दिया गया ध्यान
– परिवार में चार बेटे बेरोजगार थे, यह कारण भी हो सकता है

यूं बयां किया दर्द
– खुदकुशी से पहले रामकिशन ने बेटे से फोन पर बात की थी। इस बातचीत की रिकॉर्डिँग सामने आई है। रामकिशन अपने बेटे को बता रहे हैं कि उन्होंने सलफास की गोलियां खा ली हैं। उन्होंने कहा कि देश में पूर्व सैनिकों के साथ अत्याचार हो रहा है।

हरियाणा के भिवानी जिले के रहने वाले 70 वर्षीय पूर्व सैनिक राम किशन ग्रेवाल अपने तीन साथियों के साथ वन रैंक, वन पेंशन (ओआरओपी) के मुद्दे पर रक्षा मंत्रालय को ज्ञापन सौंपने के लिए दिल्ली आए हुए थे। मंगलवार शाम विदेश मंत्रालय स्थित जवाहर भवन के लॉन में ग्रेवाल ने जहर खा लिया। उन्हें आरएमल अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई।

पूर्व जवान के दोस्तों ने बताया कि डिफेंस सिक्योरिटी कोर की 30 वर्षों तक सेवा करने वाले ग्रेवाल कुछ समय से ओआरओपी के मुद्दे पर परेशान थे। उधर, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने ट्वीट कर ग्रेवाल की मौत पर दुख जताया। उन्होंने अधिकारियों से पूरा ब्योरा मांगा है। वहीं, रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि रिकॉर्ड के अनुसार, पूर्व जवान ने पर्रिकर से मिलने का कोई अनुरोध नहीं किया था।

सेना के एक पूर्व जवान ने मंगलवार देर रात जहर खाकर खुदकुशी कर ली। इस घटना पर बुधवार को सियासी संग्राम मच गया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आरएमएल अस्पताल में मृतक के परिजनों से मिलने पहुंचे, लेकिन पुलिस ने उन्हें गेट के बाहर ही रोक दिया। विरोध जताने पर उन्हें हिरासत में ले लिया गया। हालांकि बाद में इन्हें रिहा भी कर दिया गया।

Related Articles

Back to top button