टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

राष्ट्रपति और सीएम मिलाकर 26 नवंबर को रखेंगे करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 26 नवंबर को गुरदासपुर के श्री डेरा बाबा नानक जी में प्रस्तावित करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे। अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर करतारपुर कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट ने पारित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉरिडोर के विकासित होने से भारत के लाखों लोग पाक स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन सुविधाजनक रूप से कर सकेंगे

राष्ट्रपति और सीएम मिलाकर 26 नवंबर को रखेंगे करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला

इस स्थान पर श्री गुरु नानक देव जी ने अपने जीवन के 18 साल बिताए थे। उन्होंने पाकिस्तान सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व पर भारत से श्रद्धालुओं को करतारपुर आने की अनुमति दिए जाने का स्वागत किया और कहा की इस कदम से दोनों देशों के बीच संबंध सौहार्दपूर्ण बनाने में मदद मिलेगी।

करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण के भारत सरकार के फैसले के जवाब में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ट्वीट कर कहां है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर को लेकर खुलासा करेंगे।

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गुप्ता ने कहा कि मैं राज्य सरकार से 26 नवंबर को कोरिडोर की आधारशिला समारोह को लेकर सभी तैयारियां पूरी करने को कहा है। केंद्रीय गृह सचिव ने इसके साथ ही केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव वीर सिंह मलिक से भी कहा है कि वे कॉरिडोर प्रोजेक्ट संबंधी और 26 नवंबर को आधारशिला को लेकर आवश्यक तैयारियां करें। इस पत्र की एक प्रति पंजाब के मुख्य सचिव को प्रोजेक्ट व कार्यक्रम के लिए पर्याप्त सहयोग देने और बीएसएफ के डीजी कोई संबंध में सभी आवश्यक कदम उठाने के लिए भेजे गए हैं।

Related Articles

Back to top button