टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की मोतियाबिंद की हुई सर्जरी, अस्पताल से मिली छुट्टी

नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को गुरुवार (19 अगस्त) की सुबह नई दिल्ली में स्थित सेना अस्पताल (रेफरल एंड रिसर्च) में एडमिट कराया गया था। जहां राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की मोतियाबिंद की सर्जरी हुई। राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को सेना के अस्पताल में मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवाया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की मोतियाबिंद की सर्जरी सफल रही और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। इस बात की पुष्टि राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अजय कुमार सिंह ने भी की है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 75 साल से अधिक उम्र के हैं। राम नाथ कोविंद 25 जुलाई, 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति बने थे। मार्च 2021 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद दिल्ली के एम्स में भी एडमिट थे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की 30 मार्च 2021 को बाईपास सर्जरी का गई थी। उस दौरान राम नाथ कोविंद आईसीयू में भर्ती थे। हालांकि बाईपास सर्जरी के बाद उन्हें एम्स के एक स्पेशल केयर रूम में शिफ्ट किया गया था।

01 अप्रैल 2021 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अपनी सर्जरी के बारे में ट्वीट कर जानकारी भी दी थी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा था, डॉक्टरों और देखभाल करने वालों के मेहनत के कारण, मैं बाईपास सर्जरी के बाद अच्छी तरह से ठीक हो रहा हूं। मैं भारत और विदेशों के नागरिकों और नेताओं के संदेशों का धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मेरे शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। आप सभी के प्रति कृतज्ञता शब्दों में व्यक्त करना कठिन है!”

राष्ट्रपति कोविंद को 27 मार्च 2021 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में स्थानांतरित कर दिया गया था। उससे एक दिन पहले उन्हें सीने में तकलीफ के बाद दिल्ली के सेना अस्पताल में उनका हेल्थ चेकअप हुआ था। हाल ही में राष्ट्रपति कोविंद अपने गृह यात्रा को लेकर काफी चर्चा में आए थे, जब वह ट्रेन में सफर कर कानपुर देहात पहुंचे थे।

Related Articles

Back to top button