टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

मोदी सरकार ने किए 8 लाख फोन महज 10 दिनों के अंदर ही

एजेन्सी/  narendra-modi_landscape_1459722326मोदी सरकार ने अपनी तरफ से लागू की गई योजनाओं की स्थिति जानने के लिए 10 दिनों के अंदर ही करीब 8 लाख फोन कर डाले। इसके तहत लोगों से कुछ सवाल पूछे गए और साथ ही योजनाओं में किसी तरह के सुधार को लेकर सलाह भी मांगी गई।

महज 10 दिनों में 8 लाख लोगों को फोन करना किसी चुनौती से कम नहीं था। इसके लिए मोदी सरकार ने भारतीय संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के करीब 800 एजेंटों की मदद ली।

इन 800 एजेंटों की मदद लेकर मोदी सरकार ने अपनी तरफ से लागू की गई चार योजनाओं पर लोगों से सवाल पूछे और उनकी राय ली। इन चार योजनाओं में प्रधानमंत्री जन धन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, स्वच्छ विद्यालय और सॉइल हेल्थ कार्ड शामिल हैं।

इन चारों योजनाओं के तहत फोन करके लोगों से 8-10 सवालों के जवाब मांगे गए। 10 दिन के भीतर 800 एजेंटों ने कुल मिलाकर करीब 7.60 लाख लोगों को फोन किया और सवालों के जवाब मांगे। 

इन एजेंटों को यह भी जिम्मेदारी दी गई कि वे पता करें कि इन चारों योजनाओं को लागू करने में किन जिलों ने सबसे अच्छा काम किया है। ऐसे जिलों में चिह्नित करके पुरस्कार प्रदान किया जाएगा, ताकि उनका उत्साह और अधिक बढ़ सके।

इन जिलों को 21 अप्रैल को सिविल सर्विसेस डे के मौके पर सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार प्रधानमंत्री की तरफ से दिया जाएगा। पुरस्कार स्वरूप इन जिलों को 10-10 लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

एजेंटों की तरफ से ये फोन फरवरी अंत और मार्च के शुरुआत के दिनों में किए गए। योजना के तहत करीब 10 जिलों को ये पुरस्कार दिए जाने हैं, जिनके नामों की घोषणा होना अभी बाकी है।

Related Articles

Back to top button