टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

रैनसमवेयर बना सकता है भारतीय बैंकों के एटीएम को अपना निशाना

नई दिल्ली. रैनसमवेयर वानाक्राई दुनिया के लगभग 150 से अधिक देशो में पहुंच चूका है. वह कम्प्यूटर लॉक कर फिरौती मांगता है. इसी खबर के साथ रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सोमवार को बैंको को अलर्ट जारी कर कहा कि एटीएम के सॉफ्टवेयर अपडेट रखे, क्योकि रैनसमवेयर ने विश्व भर की पेमेंट सिस्टम पर हमला किया है. इस रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में अधिकतर एटीएम पुराने वर्जन पर चल रहे है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के है, यह वर्जन साइबर हमलो के हिसाब से बिलकुल असुरक्षित है.

रैनसमवेयर बना सकता है भारतीय बैंकों के एटीएम को अपना निशाना

बता दे कि देश में कुल 2.2 लाख एटीएम है और अधिकतर में पुराने वर्जन विंडोज XP का उपयोग हो रहा है. इसलिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सभी बैंको को निर्देश दिए है कि वे इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम के निर्देशों का अनुसरण करे. रैनसमवेयर विंडोज XP को आसानी से प्रभावित कर लेता है और भारत में 70 प्रतिशत एटीएम में यही सॉफ्टवेयर है.

ये भी पढ़े: अभी-अभी: सोनिया गांधी ने खाया जहर हॉस्पिटल में हुई… मचा हडकंप, पुरे देश में शोक की लहर…

विश्व की सबसे बड़ी एटीएम मेकर कंपनी एनसीआर कार्प ने इस बारे में भारतीय बैंको को इस वायरस के बारे में जानकारी दे दी थी. जिसके बाद महाराष्ट्र के पुलिस विभाग के कंप्यूटर पर अटैक किया गया था. बता दे कि यूरोपियन यूनियन की पुलिस यूरोपोल के अनुसार लगभग 2.27 लाख कम्प्यूटर्स लॉक कर चुके है. हैकर अभी तक पहले वर्जन का तोड़ नहीं ढूंढ पाए है इसलिए हो सकता है कि दूसरा हमला भी हो.

Related Articles

Back to top button