स्पोर्ट्स

लगातार दूसरी सीरीज जीतने के लिए टीम इंडिया को चाहिए जीत

manish-pandey-quickest-maiden-odi-century-as-indian-3-1-2-56a465366af67_exlstदस्तक टाइम्स एजेंसी/श्रीलंका के खिलाफ रांची में हुए दूसरे टी-20 मैच में एकतरफा जीत के बाद आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया रविवार को तीसरे टी-20 मुकाबले में सीरीज का लक्ष्य लेकर उतरेगी। तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर चल रही है।

विशाखापत्तनम में खेले जाने वाले इस मैच को जीतकर टीम इंडिया के पास लगातार दूसरी टी-20 सीरीज जीत का मौका होगा। इससे पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसके ही मैदान पर 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया था।

श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया पुणे में पहला मुकाबला घासयुक्त पिच पर हार गई थी, लेकिन रांची में उसने 69 रनों की जीत के साथ हिसाब बराबर कर लिया।

टी-20 सीरीज में भारतीय गेंदबाज भी पूरी तरह नियंत्रण में दिखे। उन्होंने श्रीलंका के बल्लेबाजों को दबदबा नहीं बनाने दिया। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी भी प्रभावी दिखी। उनके प्रयोग भी सफल रहे चाहे वो बल्लेबाजी क्रम में हों या गेंदबाजी में। भारतीय टीम ने न केवल हालात का बेहतर लाभ उठाया बल्कि अपनी योजनाओं को भी सही ढंग से लागू किया।

ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत दिलाकर कप्तान धोनी को बल्लेबाजी क्रम में प्रयोग करने का मौका दिया। धोनी का खुद अपने और युवराज से पहले हार्दिक पांडया को भेजने का कदम भी सही साबित हुआ। ऑस्ट्रेलिया में पांडया को बल्लेबाजी कौशल दिखाने का मौका नहीं मिला था लेकिन रांची में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी में प्रभाव छोड़ा।

सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे युवराज सिंह को पर्याप्त समय नहीं मिला और वह बिना खाता खोले आउट भी हो गए। यह बेहतर होगा कि वर्ल्ड टी-20 से पहले युवराज को क्रीज पर ज्यादा समय बिताने का मौका मिले लेकिन कप्तान धोनी का कहना है कि यह मुश्किल लग रहा है क्योंकि शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। रोहित के साथ धवन के फॉर्म में आने से भारतीय बल्लेबाजी अधिक मजबूत नजर आ रही है। अजिंक्य रहाणे को हालांकि थोड़ा संघर्ष करना पड़ा। ऐसे में धोनी निर्णायक मैच में रविवार को मनीष पांडे को उतार सकते हैं।

गेंदबाजी में आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन यहां तटीय शहर में भुवनेश्वर कुमार के ज्यादा प्रभावी रहने की संभावना है क्योंकि शाम को हालात स्विंग गेंदबाजी के अनुकूल हो जाते हैं। पहले मैच में श्रीलंका की ओर कासुन रजिथा, दुष्मांथा और दासुन शनाका ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन दूसरे टी-20 में भारतीय बल्लेबाजों ने इन गेंदबाजों पर अच्छे रन बटोरे। तिसारा परेरा ने मैच में हैट्रिक की लेकिन तब तक देर हो चुकी थी।

दूसरी ओर, श्रीलंका को उम्मीद है कि सीरीज के अंतिम मैच में उसके बल्लेबाज खासकर तिलकरत्ने दिलशान अच्छा प्रदर्शन करेंगे जोकि कई वरिष्ठ खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। सीरीज 1-1 से बराबर चल रही है ऐसे में दोनों टीम जीत से समापन करना चाहेंगी ताकि एशिया कप और वर्ल्ड टी-20 में बढ़े मनोबल के साथ उतरा जा सके।

Related Articles

Back to top button