फीचर्डराष्ट्रीय

लॉकडाउन 2.0 में ग्रामीण भारत में आर्थिक गतिविधियों का प्रदर्शन बेहतर: सर्वे

नई दिल्ली: रॉकफेलर फाउंडेशन की सहायक कंपनी स्मार्ट पावर इंडिया (एसपीआई) ने अपने सर्वेक्षण के परिणाम “एसपीआई के मिनी-ग्रिड गांवों का मई 2021” शीर्षक से जारी किए हैं, जो दर्शाता है कि 2021 में ऐसे गांवों में समग्र आर्थिक गतिविधि कम प्रभावित हुई थी। महामारी जिसने स्वास्थ्य और शैक्षिक क्षेत्र को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया।

उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों के 48 गांवों में 200 उत्तरदाताओं के नमूने के आकार के साथ, COVID-19 के प्रभाव का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण किया गया था। यह पता चला है कि 2021 में मिनी-ग्रिड गांवों में समग्र आर्थिक गतिविधि कम प्रभावित हुई थी, लेकिन शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे पर प्रभाव 2020 की तुलना में बहुत खराब था। एसपीआई समय-समय पर इन सर्वेक्षणों का आयोजन ग्रामीण भारतीय उपभोक्ता के सामने आने वाले मुद्दों से अवगत रहने के लिए करता है साथ, महामारी के आलोक में।

मिनी-ग्रिड गांवों में हाल ही में किए गए एसपीआई सर्वेक्षणों के अनुसार, प्रतिभागियों में से 61 फीसदी ने जवाब दिया कि इस वर्ष आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता 2020 में लॉकडाउन से बेहतर थी। पहले लॉकडाउन की तुलना में परिवार की आय में भी सुधार हुआ, क्योंकि उत्तरदाताओं में से 29 फीसदी व्यक्त किया कि बेहतर तैयारी के कारण लॉकडाउन के कारण इस वर्ष उनकी पारिवारिक आय का 10 से 25% प्रभावित हुआ। लगभग 1.6% उत्तरदाताओं को अपनी आय पर लॉकडाउन का कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

ग्रामीण क्षेत्रों में पारिवारिक आय में इस सुधार को बिजली की विश्वसनीय पहुंच के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो 2020 और 2021 में दोनों लॉकडाउन के बीच ग्रामीण समुदायों के अनुरूप रही है। सर्वेक्षण के 67% उत्तरदाताओं ने गुणवत्ता और उपलब्धता पर संतोष व्यक्त किया। मिनी-ग्रिड से विश्वसनीय बिजली।

हालांकि सितंबर 2020 में पहली लहर के चरम पर पहुंचने के बाद भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिखाई दिए, लेकिन यह सुधार सुसंगत नहीं था। आय, रोजगार और स्वास्थ्य अभी भी ग्रामीण समुदायों के लिए प्रमुख चिंताएं थीं। CSE की एक हालिया रिपोर्ट का अनुमान है कि COVID-19 संकट के कारण 230 मिलियन से अधिक भारतीय राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन से नीचे गिर गए हैं। नौकरियों का नुकसान, मजदूरी में कमी और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की अनुपलब्धता एक चिंता का विषय है, जिससे ग्रामीण जनता अपने परिवारों का ठीक से भरण-पोषण करने में असमर्थ है।

2020 के लॉकडाउन के दौरान अपनी नौकरी गंवाने वालों में से कई को फिर से रोजगार मिला था, लेकिन कुल आय में गिरावट आई – 90% कम कमाई के कारण और बाकी नौकरी छूटने के कारण। दूसरी लहर के रूप में भारत में, राष्ट्र ने 1,432,292 नए COVID-19 मामले और 24,914 मौतें (20 जून, 2021 तक) दर्ज कीं।

भारत महामारी की एक और घातक लहर के मुहाने पर है। हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में वायरस के नए रूपों में प्रवेश करने के साथ, आने वाली लहर पिछले की तरह ही घातक होने की उम्मीद है। इस स्थिति से पहले, एसपीआई एक संसाधन बैंक बनाकर ग्रामीण समुदायों के लिए जमीनी हकीकत और आवश्यकताओं को समझने के लिए काम कर रहा है, दर्द बिंदुओं को समझने के लिए सर्वेक्षण अंतर्दृष्टि से अनुकूलन और त्वरित, स्थानीय रूप से प्रासंगिक समाधान पेश कर रहा है।

सर्वेक्षण के तीसरे संस्करण पर टिप्पणी करते हुए, स्मार्ट पावर इंडिया के सीईओ, जयदीप मुखर्जी ने कहा, “2021 में अपने उपभोक्ता सर्वेक्षण के माध्यम से, हमने देखा कि तालाबंदी के कारण ग्रामीण समुदायों में शिक्षा और स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हुआ था। वर्तमान सर्वेक्षण से पता चला है कि लगभग 34% ग्रामीण छात्रों को बुनियादी ढांचे की कमी के कारण ऑनलाइन शिक्षा बंद करने के लिए मजबूर किया गया था। जैसे ही वायरस ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवेश करता है, इसका आर्थिक प्रभाव होना तय है और इस संकट को सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़ों से तुरंत नहीं पकड़ा जा सकता है; यह थोड़ी देर बाद ही दिखाई देगा। अब ध्यान अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और यह सुनिश्चित करने पर है कि ग्रामीण समुदायों को संगठनों, सरकार और व्यक्तियों के माध्यम से अधिकतम संभव सहायता मिले। ”

“पिछले साल हमारे सर्वेक्षण के निष्कर्षों के आधार पर, हमने उपभोक्ता वाउचर योजना शुरू की, जबकि इस साल, ग्रामीण समुदायों के स्वास्थ्य आपातकाल को समझते हुए, हमने तीन गैर सरकारी संगठनों के साथ भागीदारी की है जो ग्रामीण जनता को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए जमीन पर काम कर रहे हैं। “

Related Articles

Back to top button