उत्तर प्रदेश

वह दिन दूर नहीं जब सम्पूर्ण पृथ्वी एक देश होगा और मानव जाति उसके नागरिक -डा. गाँधी

सी.एम.एस. की मेजबानी में अन्तर्राष्ट्रीय सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग का भव्य उद्घाटन
लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ की मेजबानी में आयोजित 8-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग का भव्य उद्घाटन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ। सी.आई.एस.वी. इण्डिया चैप्टर के प्रेसीडेन्ट एवं सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने दीप प्रज्वलित कर अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग का विधिवत् उद्घाटन किया, वहीं दूसरी ओर अन्तर्राष्ट्रीय सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग के प्रतिभागी फिनलैण्ड, इटली, म्यांमार, स्पेन एवं भारत के बाल प्रतिनिधियों ने शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा ‘विश्व संस्कृति’ का अनूठा दृश्य उपस्थिति किया तथापि विश्व एकता व विश्व शान्ति का संदेश सारे विश्व में प्रवाहित किया। इस अवसर पर सी.आई.एस.वी. यूपी चैप्टर की ज्वाइंट सेक्रेटरी एवं सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय एवं सी.एम.एस. आनन्द नगर की प्रधानाचार्या सुश्री रीना सोटी समेत अनेक गणमान्य हस्तियाँ उपस्थित थीं। विदित हो कि सी.एम.एस. की मेजबानी ने 24 जून से 1 जुलाई तक आठ-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग का आयोजन ‘ह्यूमन राइट्स’ विषय पर किया जा रहा है, जिसमें फिनलैण्ड, इटली, म्यांमार, स्पेन एवं भारत के 12 से 13 वर्ष उम्र के छः सदस्यीय बाल दल अपने टीम लीडर के नेतृत्व में प्रतिभाग कर रहे हैं। प्रत्येक छात्र दल में तीन बालक व तीन बालिकाएं सम्मिलित हैं। इस अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग का प्रमुख उद्देश्य सम-सामयिक विषयों पर विभिन्न देशों के नन्हें-मुन्हें बच्चों के विचारों को प्रमुखता देना है तथापि शान्ति-शिक्षा एवं मानवाधिकारों की विचारधारा को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर बोलते हुए सी.आई.एस.वी. इण्डिया चैप्टर के प्रेसीडेन्ट डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग में पधारे इन 5 देशों के बाल प्रतिनिधियों ने विश्व परिवार की झलक प्रस्तुत करते हुए अहसास दिलाया कि वह दिन अब दूर नहीं जब सम्पूर्ण पृथ्वी एक देश होगा और उस पर निवास करने वाली सम्पूर्ण मानव जाति उसके नागरिक। डा. गाँधी ने कहा कि नन्हें-मुन्हंें बच्चों की यह अन्तर्राष्ट्रीय मीटिंग हमें सचेत करती हैं कि हमें बच्चों की बातों को पूरे मनोयोग से सुनना-समझना होगा और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक सुन्दर संसार की परिकल्पना को साकार करना होगा।
 सी.आई.एस.वी. यूपी चैप्टर की ज्वाइंट सेक्रेटरी एवं सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम सभी संसारवासी मिल-जुलकर विश्व शान्ति, विश्व एकता एवं विश्व बन्धुत्व के प्रयासों में अपना सहयोग करें। सी.एम.एस. आनन्द नगर की प्रधानाचार्या सुश्री रीना सोटी ने कहा कि इस मीटिंग में विभिन्न देशों के नन्हें-मुन्हें बच्चे अपने न सिर्फ अपने मनोभावों को व्यक्त कर रहे हैं, विचारों का आदान-प्रदान कर रहे हैं अपितु दोस्ती व सद्भाव की शिक्षा भी प्राप्त कर रहे हैं। सी.आई.एस.वी. कैम्प डायरेक्टर एवं शिक्षिका सुश्री लवीषा पंजवानी ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग मल्टी-लिंगुवल, मल्टी-कल्चरल एवं मल्टी-नेशनल आयोजन है, जिसके माध्यम से विभिन्न देशों के बच्चों के बीच गहरा आत्मीय रिश्ता कायम होगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि ये नन्हें मेहमान पूरे विश्व को अपनी विश्वव्यापी सोच से आलोकित करेंगे। अन्तर्राष्ट्रीय सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग के उद्घाटन समारोह के उपरान्त आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में फिनलैण्ड, इटली, म्यांमार, स्पेन एवं भारत के छात्रों ने एक स्वर से कहा कि हम चाहते हैं कि पूरी दुनिया में शान्ति व अमन हो, कहीं युद्ध न हो, कहीं आपसी वैमनस्य न हो और कहीं मानवाधिकारों का हनन न हो। इन्हीं विषयों पर बातचीत करने को हम बच्चे यहाँ एकत्रित हुए हैं और हमारा इरादा है कि हम सारी दुनिया में एकता का पैगाम पहुँचायें।
पत्रकारों से बातचीत करते हुए पाँच देशों से पधारे छात्रों ने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय मीटिंग में हमें अपने ही जैसे विभिन्न देशों के बच्चों के विचारों का जानने-समझने का अनूठा अवसर मिल रहा है। यहाँ हम खुले मन से अपने विचारों को अभिव्यक्त कर पा रहे हैं और यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि विश्व में एकता व शान्ति को कैसे अक्षुण्ण रखा जा सकता है, ताकि बड़े होकर हम विश्व में अमन-चैन कायम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें। छात्रों का कहना था कि हमारा मानना है कि यदि हम परस्पर एक-दूसरे के मौलिक अधिकारों का सम्मान करना सीख जाएं तो यह दुनिया स्वर्ग हो जाए। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी  हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. द्वारा तीसरी बार इस अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य युवा छात्रों की सोच को विस्तृत एवं विश्वव्यापी बनाना है ताकि उनमें साँस्कृतिक, अर्न्तसांस्कृतिक एवं अन्तर्राष्ट्रीय समझ विकसित हो। अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग के माध्यम से सी.एम.एस. बच्चों को व्यक्तित्व, दक्षता एवं ज्ञान के विकास का अवसर उपलब्ध करा रहा है, जिसकी मदद से भावी पीढ़ी राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सकारात्मक बदलाव ला सकेंगे तथा सक्रिय विश्व नागरिक बन सकेंगे।

Related Articles

Back to top button