व्यापार

वैश्विक बाजारों में सोना-चांदी के दाम हुए धड़ाम, जानें भारत में क्या है कीमत

वैश्विक दरों में आई सोना-चांदी में भारी गिरावट के चलते आज भारतीय बाजारों में भी सोने चांदी के दामों में गिरावट दर्ज की गई है। एमसीएक्स पर दिसंबर का सोना वायदा 0.2 प्रतिशत गिरकर 50,584 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा, जबकि चांदी वायदा 0.35 प्रतिशत घटकर 61,882 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले सत्र में, सोने के दामों में 0.24 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई थी, जबकि चांदी 0.6 प्रतिशत बढ़ी थी। वैश्विक स्तर पर, अमेरिकी डॉलर में रिकवरी और अमेरिकी प्रोत्साहन वार्ता पर अनिश्चितता के बीच पिछले दो महीनों से सोने के दामों में उतार-चढ़ाव जारी है। भारत में सोने का दाम अगस्त में 56,200 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था।

पाक टीम के संभावितों में युवा अब्दुल्लाह शफीक लेकिन ये दिग्गज नहीं हुए शामिल

वैश्विक बाजार में कितने बढ़े दाम

वैश्विक बाजारों में एक स्थिर अमेरिकी डॉलर से सोने की दरें कम हो गईं। हाजिर सोना 0.1 प्रतिशत गिरकर 1,903.16 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। वहीं कुछ निवेशकों ने अमेरिकी प्रोत्साहन वार्ता पर समझौते की आशा व्यक्त की। हाउस स्पीक नैंसी पेलोसी के प्रवक्ता ने कहा कि बातचीत में मतभेद कम हो रहे हैं। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी गिरकर 24.43 डॉलर प्रति औंस पर आ गई, प्लैटिनम और पैलेडियम 0.1 फीसदी बढ़कर 857.85 डॉलर प्रति डॉलर पर बंद हुए।

दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ (ETF) , एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट ने कहा कि पहले कारोबारी दिन सोमवार को उसकी होल्डिंग शुक्रवार के 1,272.56 टन से 0.02 प्रतिशत बढ़कर 1,272.85 टन हो गई।

इस संदर्भ में जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के कमोडिटी रिसर्च हरीश वी ने कहा कि, चुनाव से पहले अमेरिका से ज्यादा राजकोषीय प्रोत्साहन उपायों की उम्मीदें और अमेरिका-चीन तनाव से सोने की कीमत पर असर पड़ा है। साथ ही वैश्विक आर्थिक सुधार की उम्मीद से भी सोने के दाम में उतार-चढ़ाव जारी है।

इस संदर्भ में जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के कमोडिटी रिसर्च हरीश वी ने कहा कि, ‘चुनाव से पहले अमेरिका से अधिक राजकोषीय प्रोत्साहन उपायों की उम्मीदें और अमेरिका-चीन तनाव से सोने की कीमत प्रभावित हो रही है। साथ ही वैश्विक आर्थिक सुधार की उम्मीद से भी सोने के दाम में उतार-चढ़ाव जारी है।’ 

त्योहारों में बढ़ेगी मांग

भारत में इस साल वैश्विक स्तर के देखते हुए सोने की कीमतों में 25 प्रतिशत बढ़त हुई है। विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी डॉलर और सामान्य बाजार जोखिम धारणा में तेजी के आधार पर सोने की कीमत में गिरावट बनी रहेगी। विश्लेषकों के उम्मीद जताई कि भारत में सोने की मांग त्योहारी सीजन में बढ़ेगी। सोना व्यापक प्रोत्साहन उपायों से प्रभावित होता है क्योंकि इसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है। 

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिएhttps://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें।

साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनलhttps://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।FacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShareFacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShareFaceFaFacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShare

Related Articles

Back to top button